सर्द हवाओं से हो रही है त्वचा में रूखापन? ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

Samachar Jagat | Saturday, 19 Oct 2024 03:49:24 PM
Is your skin getting dry due to cold winds? Take care of your skin like this

BY HARSHUL YADAV

सर्दियों में कई लोगों को रूखी त्वचा की समस्या का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण खुजली, स्किन रैशेज, जलन जैसी समस्याएं होती हैं। कभी-कभी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना भूल जाने पर शर्मिंदगी भी महसूस होती है। तो आइए जानते हैं, सर्दियों में त्वचा को रूखेपन से बचाने के कुछ उपाय।

सर्दियों के आते ही त्वचा की नमी धीरे-धीरे कम होने लगती है, और इसके परिणामस्वरूप खुजली, सफेद डैंड्रफ जैसी समस्याएं दिखाई देने लगती हैं। सर्दियों में त्वचा को मुलायम बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन सही देखभाल से आप त्वचा की नमी को लॉक कर सकते हैं। कुछ प्राकृतिक चीजें भी हैं जो त्वचा को हाइड्रेट रखती हैं और त्वचा को नरम बनाती हैं।

अक्टूबर का आधा महीना बीत चुका है और अब हवा चलने लगी है, जिससे त्वचा की नमी कम हो रही है और रूखापन एक आम समस्या बन गई है। जिन लोगों की त्वचा पहले से ही सूखी होती है, उन्हें इस समस्या का अधिक सामना करना पड़ता है। तो आइए जानते हैं कि आप सर्दियों में त्वचा को रूखेपन से कैसे बचा सकते हैं।

सबसे पहले करें ये काम

रूखी त्वचा से बचाव के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जैसे कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, ताकि त्वचा अंदर से हाइड्रेटेड रहे। इसके अलावा, खुशबूदार साबुन और अल्कोहल वाले उत्पादों के उपयोग को कम करें। अगर त्वचा सूखी महसूस हो तो नाखूनों से खुजली करने से बचें, वरना त्वचा पर खरोंच आ सकती है। अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर फलों को शामिल करें। अब जानिए रूखी त्वचा से बचाव के कुछ टिप्स।

अपनी स्किन टाइप के अनुसार बॉडी वॉश चुनें

सर्दियों में रूखी त्वचा से बचने के लिए अपने बॉडी वॉश को बदलें। हमेशा अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार बॉडी वॉश चुनें। अगर आपकी त्वचा सर्दियों में अधिक सूखी होती है, तो साबुन, बॉडी वॉश और फेस वॉश भी उसी के अनुसार चुनें।

नहाने से पहले त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें

यह त्वचा को रूखेपन से बचाने का बहुत ही प्रभावी तरीका है, जिसे पुराने समय से अपनाया जाता रहा है। नहाने से कम से कम आधा घंटा पहले अपनी त्वचा पर नारियल तेल या जैतून का तेल जैसे अच्छे तेल लगाएं।

नरम तौलिए का उपयोग करें

त्वचा को खरोंच से बचाने के लिए मुलायम तौलिए का उपयोग करें और त्वचा को पोंछते समय रगड़ने से बचें। खासकर चेहरे को रगड़ने की गलती न करें। साथ ही, दूसरों के तौलिये का इस्तेमाल भी न करें।

बहुत गर्म पानी से नहाने से बचें

सर्दियों में ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं, लेकिन यह त्वचा को रूखा बना देता है। अगर आप त्वचा को मुलायम रखना चाहते हैं, तो गुनगुने पानी से नहाने की कोशिश करें। अगर गर्म पानी से नहाना जरूरी हो, तो हल्का गुनगुना पानी इस्तेमाल करें।

नहाने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें

अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार मॉइस्चराइज़र चुनें और नहाने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें। अपने साथ एक छोटा मॉइस्चराइज़र रखें, ताकि ऑफिस या कहीं भी हाथ धोने के बाद त्वचा पर लगा सकें। ऐसे मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें, जो त्वचा में लंबे समय तक नमी बनाए रखे।

यह फेस पैक रखेगा चेहरे की त्वचा को मुलायम

अगर सर्दियों में चेहरे की त्वचा भी सूखने लगती है, तो कुछ फेस पैक आपकी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे न केवल त्वचा मुलायम होगी, बल्कि रंग भी निखरेगा और पिंपल्स जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा, आप बादाम पीसकर उसमें शहद मिला सकते हैं। एलोवेरा में बादाम का तेल मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है.

 

 

 

 

PC - HARVAD HEALTH 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.