क्या वर्जिनिटी और ब्लीडिंग का आपस में है कोई संबंध? जान लें जवाब

Samachar Jagat | Friday, 30 Aug 2024 10:04:53 AM
Is there any relation between virginity and bleeding? Know the answer

pc:abplive

वर्जिनिटी से ब्लीडिंग का संबंध पूरी तरह से भ्रामक है। वास्तव में, ब्लीडिंग हाइमन के टूटने के कारण हो सकती है, जो एक पतली, नाजुक झिल्ली होती है।

कुछ महिलाओं को अपने पहले संभोग के दौरान ब्लीडिंग का अनुभव हो सकता है, जबकि अन्य को नहीं। हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि ब्लीडिंग होने ना होने वर्जिनिटी के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

यदि किसी महिला की हाइमन पहले से ही टूटी हुई है, तो संभोग के दौरान कोई ब्लीडिंग नहीं होती है। इसका मतलब यह नहीं है कि उसने पहले भी यौन गतिविधि की है; हाइमन कई कारणों से फट सकता है, जैसे शारीरिक व्यायाम, टैम्पोन का उपयोग और अन्य गतिविधियाँ।

यह मिथक दूर करना महत्वपूर्ण है कि हाइमन वर्जिनिटी का एक निश्चित मार्कर है। हाइमन एक बहुत ही पतला और लचीला ऊतक है जिसे खेल जैसी गैर-यौन गतिविधियों से तोड़ा जा सकता है।

परिभाषा के अनुसार, वर्जिनिटी का मतलब किसी ऐसे व्यक्ति से है जिसने कभी संभोग नहीं किया है। हालांकि, यह अवधारणा सांस्कृतिक या व्यक्तिगत व्याख्याओं के आधार पर बहुत भिन्न हो सकती है।

स्पष्ट कर दें कि ये धारणा कि हाइमन एक आवरण या अवरोध के रूप में कार्य करता है जो कौमार्य को दर्शाता है, गलत है। हाइमन योनि के अंदर स्थित एक झिल्ली है, और यह संभोग के अलावा अन्य गतिविधियों, जैसे व्यायाम या शारीरिक गतिविधि से फट सकती है। इसलिए, हाइमन की स्थिति यौन इतिहास का एक विश्वसनीय संकेतक नहीं है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.