Indian Bank Recruitment 2024: 300 लोकल बैंक ऑफिसर पदों पर निकली भर्ती, इस तरह करें आवेदन

Samachar Jagat | Saturday, 31 Aug 2024 03:08:36 PM
Indian Bank Recruitment 2024: Hiring open for 300 Local Bank Officer posts

PC: kalingatv

इंडियन बैंक ने जूनियर मैनेजमेंट ग्रेड (जेएमजी) स्केल में स्थानीय बैंक अधिकारी पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। पांच राज्यों में कुल 300 रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 अगस्त से शुरू होगी और 2 सितंबर को समाप्त होगी। रिक्तियां अनंतिम हैं और बैंक की वास्तविक जरूरतों के आधार पर परिवर्तन के अधीन हैं।

चयनित उम्मीदवारों को ज्वाइनिंग की तारीख से दो साल प्रोबेशन पीरियड से गुजरना होगा। उम्मीदवारों को उनकी सेवा के पहले 12 वर्षों के लिए या एसएमजीएस-IV ग्रेड में पदोन्नत होने तक, जो भी पहले हो, उस राज्य में तैनात किया जाएगा।

राज्यवार रिक्तियों का वितरण

कुल पद- 300 स्थानीय बैंक अधिकारी पद
तमिलनाडु/पुडुचेरी: 160
कर्नाटक: 35
आंध्र प्रदेश और तेलंगाना: 50
महाराष्ट्र: 40
गुजरात: 15

शैक्षिक योग्यता

आवेदक के पास भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

चुने गए राज्य की स्थानीय भाषा (पढ़ना, लिखना और बोलना) में प्रवीणता अनिवार्य है। चयन प्रक्रिया के भाग के रूप में एक स्थानीय भाषा प्रवीणता परीक्षा आयोजित की जाएगी, और उत्तीर्ण न होने पर अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

आयु मानदंड

उम्मीदवारों की आयु सीमा 20 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

वेतनमान और लाभ

स्केल 1 वेतन संरचना: 48,480 रुपये, 2000/7 रुपये, 62,480 रुपये, 2,340/2 रुपये, 67,160 रुपये, 2680/7 रुपये, 85,920 रुपये।

चयनित उम्मीदवार को बैंक और उद्योग नियमों के अनुसार डीए, सीसीए, एचआरए, लीज्ड आवास, छुट्टी किराया रियायत, चिकित्सा सहायता, अस्पताल में भर्ती होने के लाभ, सेवानिवृत्ति लाभ और अन्य सुविधाओं का अतिरिक्त लाभ भी मिलेगा।

अनुभव-आधारित वेतन वृद्धि

अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों में अधिकारी के रूप में पूर्व अनुभव वाले उम्मीदवारों को भारतीय बैंक में स्केल-I जनरलिस्ट अधिकारी की भूमिका के साथ उनकी पिछली नौकरी प्रोफ़ाइल के संरेखण के आधार पर वेतन में दो वेतन वृद्धि तक मिल सकती है। हालाँकि, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों की सहायक कंपनियों के उम्मीदवार इस वेतन वृद्धि के लिए पात्र नहीं हैं। पिछला अनुभव सेवा वरिष्ठता में नहीं गिना जाएगा।

चयन प्रक्रिया

आवेदनों की चयन प्रक्रिया में लिखित/ऑनलाइन परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार शामिल है। लिखित परीक्षा तीन घंटे की होगी जिसमें 200 अंकों के 155 प्रश्न होंगे। गलत उत्तरों के लिए 1/4 अंकों का दंड लगाया जाएगा, लेकिन अनुत्तरित प्रश्नों के लिए कोई दंड नहीं लगाया जाएगा।

लिखित परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा, जिसमें अनारक्षित श्रेणियों के लिए रिक्तियों का तीन गुना और आरक्षित श्रेणियों के लिए रिक्तियों का पाँच गुना अनुपात होगा।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क इस प्रकार देना होगा:

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए 175 रुपये (जीएसटी सहित) (केवल सूचना शुल्क)
अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए 1,000 रुपये (जीएसटी सहित)

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.