Indian Army Recruitment 2024: joinindianarmy.nic.in पर एसएससी कोर्स के लिए करें आवेदन, भरी जाएंगी 379 रिक्तियां

Samachar Jagat | Monday, 22 Jul 2024 03:53:51 PM
Indian Army Recruitment 2024: Apply for SSC course on joinindianarmy.nic.in, 379 vacancies will be filled

भारतीय सेना ने शॉर्ट सर्विस कमीशन कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार जो कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान संगठन में 379 रिक्तियों को भरेगा।

पंजीकरण प्रक्रिया 16 जुलाई को शुरू हुई और 14 अगस्त, 2024 को समाप्त होगी। पात्रता की शर्तें, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण नीचे पढ़ें।

रिक्तियों का विवरण

SSC (टेक) -64 पुरुष: 350 रिक्तियां
SSC (टेक) -64 महिला: 29 रिक्तियां

पात्रता मानदंड

जिन उम्मीदवारों ने अपेक्षित इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स पास कर लिया है या इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष में हैं, वे आवेदन कर सकते हैं। इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत अभ्यर्थियों को 01 अप्रैल 2025 तक सभी सेमेस्टर/वर्षों की मार्कशीट के साथ इंजीनियरिंग डिग्री परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा तथा प्री-कमीशनिंग ट्रेनिंग अकादमी (पीसीटीए) में प्रशिक्षण शुरू होने की तिथि से 12 सप्ताह के भीतर इंजीनियरिंग डिग्री प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

आयु सीमा 1 अप्रैल 2025 तक 20 से 27 वर्ष के बीच है (उम्मीदवारों का जन्म 02 अप्रैल 1998 और 01 अप्रैल 2005 के बीच हुआ हो, दोनों दिन सम्मिलित हैं)।

भारतीय सशस्त्र बल रक्षा कार्मिकों की विधवाएँ जो हार्नेस में शहीद हो गए, वे यहाँ उपलब्ध विस्तृत अधिसूचना में शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा की जाँच कर सकती हैं।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को संगठन के कट-ऑफ के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। आवेदन शॉर्टलिस्ट होने के बाद, केंद्र आवंटन उम्मीदवार को ईमेल किया जाएगा। चयन केंद्र आवंटित होने के बाद, उम्मीदवारों को अपनी एसएसबी तिथियों का चयन करना होगा, जो पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध हैं।

उम्मीदवारों को दो चरणों की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। चरण 1 को पास करने वाले उम्मीदवार चरण 2 में जाएंगे। इंजीनियरिंग स्ट्रीम/विषय के लिए मेरिट लिस्ट SSB इंटरव्यू में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.