India Post Recruitment 2024: 10वीं पास के लिए 44228 पदों पर आवेदन करने का सुनहरा मौका, चेक करें डिटेल्स

Samachar Jagat | Monday, 15 Jul 2024 03:47:41 PM
India Post Recruitment 2024: Golden opportunity for 10th pass to apply for 44228 posts, check details

pc: abplive

इंडिया पोस्ट ने जीडीएस पदों के लिए बंपर रिक्तियों की घोषणा की है और योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन लिंक सक्रिय होते ही आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया आज, सोमवार, 15 जुलाई 2024 से शुरू हो रही है। आवेदन करने के लिए, आधिकारिक इंडिया पोस्ट वेबसाइट पर जाएँ जहाँ सर्किल के अनुसार रिक्तियों की विस्तृत जानकारी भी उपलब्ध है।

महत्वपूर्ण वेबसाइट
इंडिया पोस्ट जीडीएस पदों के लिए आवेदन करने के लिए, indiapostgdsonline.gov.in पर जाएँ। यह वेबसाइट सभी आवश्यक जानकारी और आवेदन पत्र प्रदान करती है।

रिक्तियों की संख्या
इससे पहले, इंडिया पोस्ट की ओर से एक संक्षिप्त नोटिस में लगभग 35,000 रिक्तियों का अनुमान लगाया गया था। हालाँकि, वास्तविक संख्या अधिक है, जिसमें 44,288 पद उपलब्ध हैं। ये रिक्तियाँ विभिन्न राज्यों में फैली हुई हैं, जिनमें आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और अन्य शामिल हैं।

पात्रता मानदंड
किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच है। आवेदकों को उस क्षेत्र की स्थानीय भाषा आनी चाहिए जिसके लिए वे आवेदन कर रहे हैं और उन्हें साइकिल चलाने में सक्षम होना चाहिए। अंग्रेजी और गणित उनके 10वीं कक्षा के विषयों का हिस्सा होना चाहिए। पदों में ग्रामीण डाक सेवक (GDS), शाखा पोस्टमास्टर (BPM) और सहायक शाखा पोस्टमास्टर (ABPM) शामिल हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि
आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है और फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2024 है। इस तिथि से पहले निर्धारित प्रारूप में आवेदन पूरा करना सुनिश्चित करें।

चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं है। चयन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर योग्यता के आधार पर होगा।

वेतन
वेतन पद के अनुसार अलग-अलग होता है। GDS, ABPM और अन्य GDS भूमिकाओं के लिए, मासिक वेतन ₹10,000 से ₹24,470 तक है। BPM पदों के लिए, वेतन ₹12,000 से ₹29,380 तक है। अपडेट और विस्तृत जानकारी के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.