India-Maldives: भारत से रिश्ते हैं मजबूत, कभी नहीं अपनाया ‘इंडिया आउट’ एजेंडा, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने बदले अपने सुर

Samachar Jagat | Saturday, 28 Sep 2024 02:44:26 PM
India-Maldives: Relations with India are necessary, never adopted 'India Out' agenda, Maldives President Mohammed Muizzu changed his tune

pc: timesofindia

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने "India Out" के एजेंडे से इनकार किया है और कहा है कि द्वीप राष्ट्र को अपनी धरती पर विदेशी सेना की मौजूदगी से "गंभीर समस्या" है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र में भाग लेने के लिए अमेरिका आए मुइज्जू ने गुरुवार को प्रिंसटन विश्वविद्यालय के "डीन्स लीडरशिप सीरीज" में एक सवाल का जवाब देते हुए यह टिप्पणी की। मालदीव के समाचार पोर्टल adhadhu.com ने उनके हवाले से कहा, "हम कभी भी किसी एक देश के खिलाफ नहीं रहे हैं। यह 'India Out' नहीं है। मालदीव को अपनी धरती पर विदेशी सेना की मौजूदगी से गंभीर समस्या का सामना करना पड़ा है।" 

उन्होंने कहा, "मालदीव के लोग देश में एक भी विदेशी सैनिक नहीं चाहते हैं।" पिछले साल नवंबर में चीन समर्थक रुख रखने वाले मुइज्जू के मालदीव के राष्ट्रपति बनने के बाद से भारत और मालदीव के बीच संबंधों में गंभीर तनाव आ गया था। मुइज्जू ने भारत से देश द्वारा उपहार में दिए गए तीन विमानन प्लेटफार्मों का संचालन करने वाले लगभग 90 भारतीय सैन्य कर्मियों को वापस बुलाने को कहा था। भारत ने 10 मई तक अपने सैन्य कर्मियों को वापस बुला लिया और उनकी जगह डोर्नियर विमान और दो हेलीकॉप्टरों को संचालित करने के लिए नागरिक कर्मियों को नियुक्त किया।

मुइज़ू ने आगे जोर देकर कहा कि उन्होंने सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपमान करने के लिए उप-मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई की थी। रिपोर्ट में उनके हवाले से कहा गया, "किसी को भी ऐसा नहीं कहना चाहिए। मैंने इसके खिलाफ कार्रवाई की। मैं किसी का भी इस तरह से अपमान करना स्वीकार नहीं करूंगा, चाहे वह नेता हो या कोई आम इंसान। हर इंसान की प्रतिष्ठा होती है।"

इस साल की शुरुआत में, मालदीव के युवा मंत्रालय के उप-मंत्रियों को मोदी के खिलाफ अपमानजनक सोशल मीडिया पोस्ट के लिए निलंबित कर दिया गया था, जिसके बाद नई दिल्ली ने माले के साथ इस मामले को जोरदार तरीके से उठाया था। उप-मंत्रियों ने लक्षद्वीप की अपनी यात्रा के बाद एक्स पर मोदी की पोस्ट की आलोचना की, जिसका अर्थ था कि यह केंद्र शासित प्रदेश को मालदीव के वैकल्पिक पर्यटन स्थल के रूप में पेश करने का एक प्रयास था। मोदी कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए 2 और 3 जनवरी को लक्षद्वीप में थे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.