मोबाइल फोन खो जाने पर Gpay और Phonepay को इस तरह कर सकते हैं ब्लॉक्, जानें यहाँ

Samachar Jagat | Monday, 29 Jul 2024 12:18:35 PM
If you lose your mobile phone, you can block G Pay and Phonepe in this way, know here

pc: gizbot

आजकल लोग ऑनलाइन भुगतान के लिए Google Pay, PhonePe और Paytm जैसे UPI ऐप का इस्तेमाल करते हैं। ये ऐप पैसे भेजना और प्राप्त करना आसान बनाते हैं और कंपनियाँ अक्सर अपने ग्राहकों के लिए अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करती हैं। हालाँकि, अगर आपका मोबाइल फ़ोन चोरी हो जाता है या खो जाता है, तो UPI के ज़रिए आपका बैंक खाता जोखिम में पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में, तुरंत अपनी UPI ID को ब्लॉक करना ज़रूरी हो जाता है। यह लेख बताएगा कि अगर आपका फ़ोन गुम हो जाए, तो UPI को कैसे ब्लॉक करें।

अगर आप Google Pay का इस्तेमाल करते हैं, तो आप 18004190157 पर कॉल करके अपनी UPI ID को ब्लॉक करने के लिए ज़रूरी जानकारी दे सकते हैं। PhonePe यूज़र के लिए, आप अपनी UPI ID को तुरंत ब्लॉक करने के लिए 02268727374 या 08068727374 पर कॉल कर सकते हैं।

पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करने वालों के लिए, आपको अपनी UPI ID को ब्लॉक करने के लिए 01204456456 पर कॉल करना होगा। UPI ID को ब्लॉक करने से पहले कस्टमर केयर प्रतिनिधि आपकी जानकारी की पुष्टि करेंगे।

पेटीएम यूजर्स के पास अपनी वेबसाइट पर 24 घंटे हेल्प सेक्शन के जरिए शिकायत दर्ज करने का विकल्प भी है। इसके अलावा, यूपीआई भुगतान के लिए निर्धारित दैनिक लेनदेन सीमा के बारे में जानना भी महत्वपूर्ण है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI लेनदेन पर एक सीमा तय की है। NPCI के अनुसार, एक UPI यूजर किसी भी व्यक्ति को प्रतिदिन ₹1 लाख तक का भुगतान कर सकता है।

इसके अलावा, पिछले साल दिसंबर में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए UPI भुगतान लेनदेन की सीमा बढ़ाकर ₹5 लाख कर दी थी।

NPCI ने अपने सर्कुलर में उल्लेख किया है कि UPI के लिए दैनिक लेनदेन की सीमा बढ़ाकर ₹5 लाख कर दी गई है, खासकर अस्पताल और शैक्षणिक सेवाओं के लिए।

खास तौर पर, पूंजी बाजार, बीमा और व्यावसायिक लेनदेन के लिए, UPI सीमा ₹2 लाख है। RBI रिटेल डायरेक्ट स्कीम के तहत, IPO बुकिंग या भुगतान के लिए UPI लेनदेन की सीमा ₹5 लाख है। यह भी ध्यान देने योग्य है कि Paytm और PhonePe की तुलना में Google Pay का इस्तेमाल ज़्यादा लोग करते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.