वापस नहीं मिल पा रहा गलत UPI ट्रांजेक्शन का पैसा, तो आप भी आजमाएं ये तरीका

Samachar Jagat | Thursday, 22 Aug 2024 10:33:15 AM
If you are not able to get back the money of wrong UPI transaction, then you can also try this method

PC: tv9hindi

डिजिटल इंडिया ने हमारे भुगतान करने के तरीके को काफ़ी हद तक बदल दिया है। चाहे ऑटो ड्राइवर को भुगतान करना हो या रेस्टोरेंट का बिल चुकाना हो, ऑनलाइन भुगतान उनकी सुविधा के कारण हमारा पसंदीदा विकल्प बन गया है। बस एक क्विक स्कैन के साथ, एक स्थान से दूसरे स्थान पर पैसे ट्रांसफर करना पहले कभी इतना आसान नहीं था। हालाँकि, जल्दबाजी में, हम कभी-कभी गलत रिसीवर को पेमेंट भेज देते हैं, जिससे पैसा वापस पाना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। सौभाग्य से, ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप आसानी से रिफ़ंड प्राप्त कर सकते हैं।

UPI भुगतान समस्याओं के लिए दिशा-निर्देश

UPI भुगतान समस्याओं के बारे में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों के अनुसार, यदि आप गलत भुगतान करते हैं, तो आपको शिकायत दर्ज करने के 24 से 48 घंटों के भीतर रिफ़ंड मिल जाना चाहिए। यदि भेजने वाले और प्राप्तकर्ता दोनों के पास एक ही बैंक में खाते हैं, तो रिफ़ंड प्रक्रिया तेज़ होती है, लेकिन यदि वे अलग-अलग बैंकों का उपयोग करते हैं, तो इसमें अधिक समय लग सकता है।

अपना पैसा वापस पाने के लिए आप कुछ सरल कदम उठा सकते हैं:

प्राप्तकर्ता से संपर्क करें:

यदि आप गलती से गलत व्यक्ति को पैसे भेज देते हैं, तो सीधे उनसे संपर्क करें। लेन-देन का स्क्रीनशॉट शेयर करें और विनम्रतापूर्वक उनसे पैसे वापस करने का अनुरोध करें।

टोल-फ्री नंबर के ज़रिए शिकायत दर्ज करें:

अगर प्राप्तकर्ता पैसे वापस करने से इनकार करता है, तो तुरंत टोल-फ्री नंबर 1800-120-1740 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करें।

ऐप ग्राहक सहायता से संपर्क करें:

अगर आपने किसी खास ऐप के ज़रिए गलत भुगतान किया है, तो ऐप की ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करें। उन्हें अपने लेन-देन का विवरण दें और शिकायत दर्ज करें।

अपने बैंक से संपर्क करें:

अगर आप गलती से गलत खाते में लेन-देन कर देते हैं, तो आप सहायता के लिए अपने बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं। वे आपको अपना पैसा वापस पाने में मदद कर सकते हैं।

एनपीसीआई के साथ शिकायत दर्ज करें:

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (एनपीसीआई) यूपीआई लेन-देन का प्रबंधन करता है। आप अपना पैसा वापस पाने में सहायता के लिए एनपीसीआई के साथ शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.