पेशाब जाते समय आती है बदबू तो इस बिमारी के हो सकते हैं लक्षण, जानें यहाँ

Samachar Jagat | Thursday, 05 Sep 2024 10:19:17 AM
If there is a foul smell while urinating then it could be a symptom of this disease, know here

PC: abplive

अगर आपके पेशाब में अमोनिया जैसी गंध आती है, तो यह गंभीर मूत्र पथ संक्रमण (UTI) का संकेत हो सकता है। गंध बैक्टीरिया की उपस्थिति को इंगित करती है, जो किडनी और यूथेरा में संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकती है। यूटीआई से जुड़ा मूत्र बादलदार भी दिखाई दे सकता है या उसमें खून के निशान हो सकते हैं।

आपको पेशाब करते समय दर्द हो सकता है, और बार-बार पेशाब करने की इच्छा से असुविधा और बढ़ सकती है। अतिरिक्त लक्षणों में बुखार और मानसिक भ्रम शामिल हैं। यूटीआई काफी आम है, लगभग 10 मिलियन अमेरिकी हर साल ऐसे संक्रमणों के लिए एंटीबायोटिक उपचार की तलाश करते हैं। 

अमोनिया जैसी गंध निर्जलीकरण के कारण भी हो सकती है। शरीर में विटामिन की कमी भी इस समस्या में योगदान दे सकती है। अगर गंध बनी रहती है, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

फलों या मीठी महक वाला पेशाब

डॉ. बाजिक के अनुसार, फलों या मीठी गंध वाला पेशाब मधुमेह या हाइपरग्लाइसेमिया (उच्च रक्त शर्करा) का चेतावनी संकेत हो सकता है। यह मीठी गंध शरीर द्वारा उत्सर्जित अतिरिक्त ग्लूकोज से आती है। शिशुओं में, मीठी गंध मेपल सिरप मूत्र रोग नामक स्थिति का संकेत दे सकती है, जो एक चयापचय विकार है जो शरीर को भोजन में पाए जाने वाले कुछ अमीनो एसिड को तोड़ने से रोकता है।

मूत्र में दुर्गंध आना 

मूत्र में सल्फर जैसी गंध अक्सर हानिरहित होती है और यह शतावरी, लहसुन या प्याज जैसे खाद्य पदार्थों के कारण हो सकती है। हालाँकि, यदि आपने हाल ही में इन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं किया है, तो गंध एक दुर्लभ चयापचय विकार जैसे कि ट्राइमेथिलैमिन्यूरिया (TAMU) का संकेत दे सकती है, जिसे मछली की गंध सिंड्रोम के रूप में भी जाना जाता है। यह स्थिति शरीर द्वारा ट्राइमेथिलैमाइन को संसाधित करने में असमर्थता के कारण होती है, एक यौगिक जो मूत्र, सांस और पसीने में एक मजबूत मछली जैसी गंध पैदा करता है।

यूटीआई के लक्षण यूटीआई के कारण पेशाब करते समय जलन, तेज गंध के साथ गहरे रंग का मूत्र और कम उत्पादन के साथ बार-बार पेशाब आना हो सकता है। महिलाओं को श्रोणि क्षेत्र में तेज दर्द का अनुभव हो सकता है, जबकि पुरुषों को मलाशय में असुविधा महसूस हो सकती है। गंभीर मामलों में, यूटीआई के कारण पीठ दर्द, बुखार, मतली और उल्टी हो सकती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.