बारिश के मौसम में भी सूख गया है तुलसी का पौधा तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Jul 2024 01:59:54 PM
If the basil plant has dried up even in the rainy season, then try these home remedies

pc: News18

कई घरों में तुलसी के पौधे होते हैं, जिनका हिंदू संस्कृति में बहुत महत्व है। ये पौधे न केवल घर की खूबसूरती बढ़ाते हैं, बल्कि कई बार सूख भी जाते हैं, खासकर बारिश के मौसम में, जिससे कई लोग चिंतित हो जाते हैं। अगर आप सूखे हुए तुलसी के पौधे से जूझ रहे हैं, तो उसे फिर से उगाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय यहां दिए गए हैं।

मिट्टी और पानी की जाँच करें

अगर आपका तुलसी का पौधा कुछ समय से सूखा हुआ है, तो सबसे पहले मिट्टी और पानी की स्थिति की जाँच करें। अगर मिट्टी चिपचिपी हो गई है या उसमें कीड़े लग गए हैं, तो उसे तुरंत बदल दें। इसके अलावा, अगर गमले में पानी भरा हुआ है, तो सुनिश्चित करें कि उसमें जल निकासी के लिए छेद हों, ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाए।

pc: Naidunia

दूध का स्प्रे करें

अपने तुलसी के पौधे को हरा-भरा रखने के लिए, आप उस पर दूध का स्प्रे कर सकते हैं। यह कीटों को मारने में मदद करता है और पौधे को मुरझाने से रोकता है। दूसरा तरीका है प्याज के छिलकों को पानी में उबालना, फिर छानना और स्प्रे बोतल में तरल भरना। अपने तुलसी के पौधे पर इस घोल का छिड़काव करने से कीटों को दूर भगाने और स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने में भी मदद मिल सकती है।

pc: ABP News

खाद का इस्तेमाल करें

स्वस्थ तुलसी के पौधे को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से खाद डालना बहुत ज़रूरी है। आप नीम केक या वर्मीकम्पोस्ट को प्राकृतिक खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि पौधे को लगातार पानी और देखभाल मिले; इसे नज़रअंदाज़ करने से पौधे मुरझा सकते हैं।

अतिरिक्त सुझाव

बरसात के मौसम में, ज़्यादा पानी देने से सावधान रहें। अगर पौधे को बहुत ज़्यादा पानी मिलता है, तो इससे पत्तियाँ गिर सकती हैं और जल्दी सूख सकती हैं। ज़्यादा नमी से निपटने के लिए, जल निकासी को बेहतर बनाने और पौधे की जड़ों को सांस लेने देने के लिए पॉटिंग मिक्स में सूखी मिट्टी और रेत मिलाएँ, जिससे तुलसी जीवंत और हरी बनी रहे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.