IBPS PO SO 2024: राष्ट्रीय बैंकों में 5351 प्रॉबेशनरी और स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स एंट्रेंस एग्जाम के आवेदन शुरू, चेक करें डिटेल्स

Samachar Jagat | Thursday, 01 Aug 2024 03:10:31 PM
IBPS PO SO 2024: Applications for 5351 Probationary and Specialist Officers Entrance Exam in National Banks started, check details

pc: jagran

राष्ट्रीय बैंकों में सरकारी नौकरी पाने की चाहत रखने वाले और IBPS PO/SO भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) द्वारा प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO)/मैनेजमेंट ट्रेनी (MT) और स्पेशलिस्ट ऑफिसर (SO) पदों के लिए भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया आज, गुरुवार, 1 अगस्त से शुरू हो गई है। CRP PO/MT XIV और CRP SPL-XIV के नाम से जानी जाने वाली ये परीक्षाएँ भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के राष्ट्रीय बैंकों में हज़ारों रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित की जा रही हैं।

IBPS ने इन पदों के लिए कुल 5,351 रिक्तियों के लिए अधिसूचनाएँ जारी की हैं। इस साल, CRP PO/MT XIV परीक्षा में 4,455 पद और CRP SPL-XIV परीक्षा में 896 पद भरे जाएँगे। इन परीक्षाओं में भाग लेने वाले बैंकों में शामिल हैं:

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB)

बैंक ऑफ इंडिया (BoI)

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM)

केनरा बैंक (CB)

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CI)

इंडियन बैंक (IB)

इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB)

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

पंजाब एंड सिंध बैंक (PSB)

UCO बैंक (UCO)

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI)

IBPS PO/SO परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण कैसे करें:

उम्मीदवार IBPS PO/SO परीक्षा के लिए आधिकारिक IBPS वेबसाइट ibps.in पर जाकर या दिए गए सीधे आवेदन लिंक का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण की अंतिम तिथि 21 अगस्त है।

पात्रता मानदंड:

IBPS PO/MT परीक्षा के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

IBPS SO परीक्षा के लिए, उम्मीदवारों के पास विशिष्ट रिक्तियों के आधार पर संबंधित विषय/धारा में स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए।
दोनों परीक्षाओं के लिए आयु सीमा 1 अगस्त 2014 तक 20 से 30 वर्ष के बीच है। आरक्षित श्रेणियों के लिए सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट प्रदान की जाती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.