कितना आता है अंबानी हाउस एंटीलिया का हर महीने का बिजली बिल, जान कर उड़ जाएंगे होश

Samachar Jagat | Friday, 02 Aug 2024 02:40:21 PM
How much is Ambani House Antilia's electricity bill every month, you will be shocked to know

PC: DNAINDA


27 मंजिला इमारत एंटीलिया, मुंबई के बीचों-बीच स्थित है। इस शानदार इमारत में तीन हेलीपैड, 168 कारों के लिए पार्किंग, एक स्विमिंग पूल, एक स्पा, एक हेल्थ सर्विस सेंटर, एक मंदिर, एक छत पर बगीचा, कई बड़ी लिफ्ट और एक थिएटर शामिल हैं। एंटीलिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए 600 लोगों का स्टाफ़ काम करता है।

इमारत के विशाल आकार के लिए हाई-टेंशन इलेक्ट्रिकल कनेक्शन की आवश्यकता होती है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि एंटीलिया में काफी मात्रा में बिजली की खपत होती है। अकेले एंटीलिया द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली बिजली से मुंबई में लगभग 7,000 मध्यम-वर्गीय घरों को बिजली मिल सकती है।

एंटीलिया को आठ तीव्रता तक के भूकंपों को झेलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका निर्माण 2006 में शुरू हुआ और 2010 में पूरा हुआ, जिसकी लागत लगभग 15,000 करोड़ रुपये थी। ऐसा कहा जाता है कि एंटीलिया में हर वह सुविधा है जिसकी कल्पना की जा सकती है। एंटीलिया के कर्मचारियों को अच्छा वेतन दिया जाता है, कथित तौर पर उनका वेतन 1.5 से 2 लाख रुपये प्रति माह है।

1.120 एकड़ में फैले एंटीलिया के इंटीरियर डिज़ाइन में कमल और सूरज की आकृतियाँ हैं। इमारत की हर मंजिल का डिज़ाइन अलग है और इसमें अलग-अलग सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया है।

बिजली के बिल की बात करें तो एंटीलिया हर महीने करीब 6,37,240 यूनिट बिजली की खपत करता है। इसका मतलब है कि हर महीने बिजली का बिल औसतन करीब 70 लाख रुपये आता है और रिपोर्ट के मुताबिक यह कभी-कभी इससे भी ज़्यादा हो सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.