Periods के कितने दिन बाद होती है प्रैगनेंसी? जानिए Ovulation के लिए कौनसा दिन होता है बेस्ट

Samachar Jagat | Wednesday, 18 Sep 2024 12:34:51 PM
How many days after periods does pregnancy occur? Know which day is best for ovulation

PC: Punjab kesari

मासिक धर्म चक्र एक महिला के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर जब गर्भधारण को समझने की बात आती है। कई महिलाओं को गर्भधारण करने के लिए सबसे अच्छा समय निर्धारित करना चुनौतीपूर्ण लगता है। यह लेख बताता है कि गर्भधारण आपके मासिक धर्म चक्र के समय से कैसे संबंधित है।

मासिक धर्म चक्र गर्भधारण को कैसे प्रभावित करता है:

गर्भाधान का समय काफी हद तक आपके मासिक धर्म चक्र की अवधि पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका साइकिल 28 दिनों का है, तो प्रेग्नेंसी के लिए सबसे सही समय आमतौर पर आपके मासिक धर्म की शुरुआत के 10वें और 17वें दिन के बीच होता है। यदि आपका चक्र 35 दिनों का है, तो ओव्यूलेशन संभवतः 21वें दिन के आसपास होगा, जिससे गर्भधारण के लिए 19वां, 20वां और 21वां दिन आदर्श होगा।

ओव्यूलेशन के दौरान प्रेग्नेंसी:

प्रेग्नेंसी का सबसे अच्छा समय ओव्यूलेशन के दौरान होता है, जो वह अवधि है जब अंडाशय से अंडा निकलता है। यह आमतौर पर आपके मासिक धर्म चक्र के 12वें और 20वें दिन के बीच होता है। गर्भधारण करने की कोशिश कर रही महिलाओं को अपने ओवुलेशन पीरियड की गणना करने के लिए अपने मासिक धर्म चक्र को ट्रैक करना चाहिए या मार्गदर्शन के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

PC: Punjab kesari

प्रेग्नेंसी के लिए इंटरकोर्स का समय:

28-दिन के मासिक धर्म चक्र के लिए, सबसे सही अवधि आमतौर पर आपके मासिक धर्म शुरू होने के लगभग 14 दिन बाद होती है। इस समय के दौरान संभोग करने से प्रेग्नेंसी  की संभावना बढ़ जाती है। सुनिश्चित करें कि आपका चक्र नियमित हो, क्योंकि आमतौर पर आपके मासिक धर्म की शुरुआत के 14 से 17 दिनों के बीच ओव्यूलेशन होता है।

पीरियड्स के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी नहीं होती है?


आपके मासिक धर्म से ठीक पहले या उसके दौरान और मासिक धर्म के बाद के पहले 6 दिनों में गर्भधारण की संभावना कम होती है। छोटे चक्र वाली महिलाएं पहले ओव्यूलेट कर सकती हैं, जिससे इस समय गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।

शुक्राणु की लंबी उम्र:

संभोग के बाद शुक्राणु महिला प्रजनन पथ के अंदर 5 से 7 दिनों तक रह सकते हैं, जिसका मतलब है कि अगर संभोग ओवुलेशन से ठीक पहले हुआ तो भी गर्भधारण हो सकता है। हालाँकि आपके मासिक धर्म के दौरान गर्भवती होने की संभावना कम है, फिर भी कुछ महिलाओं के लिए यह संभव है।

PC: Punjab kesari

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें:

प्रेगनेंसी टेस्ट या तो आपके पीरियड्स आने से पहले या उसके दो दिन बाद तक किया जा सकता है। सटीक नतीजों के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट किट पर दिए गए निर्देशों को हमेशा पढ़ें और उनका पालन करें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.