हेलो मैं CBI ऑफिसर बोल रहा हूँ...' बुजुर्ग महिला के अकाउंट से साइबर फ्रॉड्स ने इस तरह उड़ाए 72 लाख

Samachar Jagat | Friday, 13 Sep 2024 01:44:11 PM
Hello, I am a CBI officer...' This is how cyber fraudsters stole Rs 72 lakh from an elderly woman's account

PC: AAJTAK

केरल में 82 वर्षीय एक महिला एक जटिल साइबर घोटाले का शिकार हो गई, जिसके चलते उसके बैंक खाते से 7.2 मिलियन यानी 72 लाख रुपये उड़ा लिए गए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महिला को 23 अगस्त को एक अज्ञात नंबर से कॉल आया। कॉल करने वाले ने खुद को RBI अधिकारी बताया और उसे बताया कि उसका क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कर दिया गया है, और उसे तुरंत इस समस्या का समाधान करने का आग्रह किया।

इसके बाद, उसे एक और कॉल आया जिसमें खुद को CBI अधिकारी बता रहा था। फर्जी CBI अधिकारी ने उसे बताया कि वह मनी लॉन्ड्रिंग के लिए जांच के दायरे में है और उस पर अतिरिक्त आरोप लगे हैं। घबराई महिला को जांच में सहयोग करने का निर्देश दिया गया।  इसके बाद महिला को फर्जी दस्तावेज दिखाकर डिजिटली अरेस्ट किया गया और फिर गिरफ्तारी की धमकी भी दी गई

इस कथित जांच के दौरान, घोटालेबाजों ने महिला के सहयोग की आवश्यकता के बहाने उसके बैंक खाते का विवरण प्राप्त किया। गिरफ्तारी के डर से, उसने जानकारी प्रदान की, जिसके कारण उसके खाते से 7.2 मिलियन रुपये निकल गए।

खुद को कैसे सुरक्षित रखें:

इस तरह के साइबर धोखाधड़ी का शिकार होने से बचने के लिए, अज्ञात नंबरों से आने वाले कॉल पर भरोसा न करें। फोन पर प्राप्त ओटीपी को कभी भी शेयर न करें और संदिग्ध संदेशों पर क्लिक करने या संवेदनशील जानकारी साझा करने से बचें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.