Health: क्या एक दिन में एक किलो चीनी खाने से शुगर हो जाएगा? जानें यहाँ

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Jun 2024 02:22:12 PM
Health: Will eating one kilo of sugar a day cause diabetes? Know here

क्या एक दिन में एक किलो चीनी खाने से डायबिटीज हो सकता है?  क्या चीनी खाने से वजन बढ़ता है? हालाँकि चीनी खुद इन समस्याओं का कारण नहीं बनती है, लेकिन यह तेजी से कैलोरी को बढ़ाने में योगदान दे सकती है। चीनी खाने से कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा, रिफाइंड चीनी युक्त प्रोसेस्ड फ़ूड शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

चीनी खाने से कैलोरी की मात्रा बढ़ती है और खाद्य उत्पादों का स्वाद भी बढ़ता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अलग से चीनी खाने से तेजी से वजन बढ़ता है।

pc: Taste of Home

कितनी चीनी खानी चाहिए?

यह जरूरी नहीं है कि चीनी खाने से तुरंत आपका वजन बढ़ जाएगा। चीनी खाने से वजन कम करना संभव है, बशर्ते आप कम कैलोरी वाला आहार लें। अगर आपको मीठे पेय पसंद हैं, तो उनमें 5% से ज़्यादा चीनी नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा, व्यक्तियों को प्रतिदिन 30 ग्राम या लगभग सात चम्मच से ज़्यादा चीनी नहीं खानी चाहिए।

बच्चों को सीमित मात्रा में चीनी खानी चाहिए। उनकी उम्र के हिसाब से उन्हें प्रतिदिन 19 से 24 ग्राम चीनी खानी चाहिए। चीनी के अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है और मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।

pc: ndtv

क्या मधुमेह रोगियों के लिए चीनी से पूरी तरह परहेज करना सही है?

आहार विशेषज्ञों के अनुसार, मधुमेह रोगियों को सोच-समझकर मीठे का सेवन करना चाहिए। उन्हें कीटो डेसर्ट का विकल्प चुनना चाहिए, जिसमें अच्छी वसा सामग्री के साथ मिठास होती है। इस तरह की मिठाई धीरे-धीरे शरीर में चीनी छोड़ती है, जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है।

मिठाई का सेवन कम मात्रा में करें और नियमित रूप से व्यायाम करें

मधुमेह के रोगी अक्सर त्योहारों या समारोहों के दौरान मिठाई खाना चाहते हैं। यदि आप कोई मिठाई खाते हैं, तो नियमित व्यायाम करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, निर्धारित दवाएँ लेना जारी रखें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.