Health: चाय के साथ क्या नहीं खानी चाहिए नमकीन? जानें क्या है एक्सपर्ट्स का कहना

Samachar Jagat | Thursday, 12 Sep 2024 03:32:23 PM
Health: What salty snacks should not be eaten with tea? Know what the experts say

PC: abplive

बहुत से लोग चाय के साथ नमकीन स्नैक्स का आनंद लेना पसंद करते हैं, खासकर दूध वाली चाय, लेकिन क्या आप इस कॉम्बिनेशन के संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में जानते हैं? हालांकि यह स्वाद को बढ़ा सकता है, लेकिन यह कॉम्बिनेशन आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक परिणाम हो सकता है। गलत आहार विकल्प सीधे शरीर को प्रभावित करते हैं, और गलत खाद्य पदार्थों का सेवन करने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानें कि यह  हानिकारक हो सकता है।

1. नमक और दूध एक साथ न लें
दूध से बनी चीज़ों के साथ नमकीन खाद्य पदार्थों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। नमकीन स्नैक्स में रिफाइंड कार्ब्स होते हैं, जिन्हें पचने में लंबा समय लगता है। अगर आप इनके साथ चाय पीते हैं, तो इससे पेट में दर्द या ऐंठन हो सकती है। नमकीन स्नैक्स के साथ दूध से बने उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. एसिडिटी का खतरा
कई नमकीन स्नैक्स में नट्स भी होते हैं, जिन्हें कभी भी चाय के साथ नहीं खाना चाहिए। इस संयोजन से एसिडिटी हो सकती है, क्योंकि इन स्नैक्स में नट्स को अक्सर तेल या रिफाइंड वसा में तला जाता है। इन्हें चाय के साथ खाने से अपच का खतरा बढ़ जाता है।

3. पाचन संबंधी समस्याएं
चाय के साथ खट्टे या तीखे स्नैक्स खाने से बचें। कई नमकीन स्नैक्स तीखे होते हैं और चाय के साथ इनका सेवन करने से अपच और गैस हो सकती है।

4. पाचन में गड़बड़ी
कई लोग नमकीन स्नैक्स के साथ चाय का आनंद लेते हैं, यह संयोजन पाचन को बाधित कर सकता है। चाय में टैनिन होते हैं जो नमक के साथ मिल जाते हैं, जिससे स्नैक के पोषण मूल्य नष्ट हो जाते हैं और यह हानिकारक हो जाता है।

5. हल्दी वाले स्नैक्स से बचें
हल्दी वाले नमकीन स्नैक्स को कभी भी चाय के साथ न लें, क्योंकि इससे गैस और पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है। ऐसे स्नैक्स आपके पाचन तंत्र को बुरी तरह से परेशान कर सकते हैं।

6. बेसन से बने स्नैक्स से बचें
बेसन से बने स्नैक्स (जैसे सेव या मटरी) को चाय के साथ नहीं खाना चाहिए। चाय के साथ खाने पर ये पेट दर्द का कारण बन सकते हैं।

7. डायरिया का खतरा
मूंगफली या नमकीन स्नैक्स के साथ चाय का सेवन करने से डायरिया हो सकता है। चाय में टैनिन होता है और जब इसे नमकीन स्नैक्स के साथ मिलाया जाता है, तो यह आयरन की कमी और पेट खराब कर सकता है। नमकीन स्नैक्स में अक्सर साबुत मसाले और तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे चाय के साथ खाने से बचना चाहिए, खासकर उच्च रक्तचाप वाले लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.