Health Tips: खाना खाने से कितनी देर पहले पानी पी लेना चाहिए? क्लिक कर आप भी जानें

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Sep 2024 11:31:50 AM
Health Tips: How long before eating should one drink water? Click here to know more

PC: abplive

भोजन से 30 मिनट पहले पानी पीने से पाचन में काफी सुधार हो सकता है और वजन घटाने में सहायता मिल सकती है। जब आप खाने से आधे घंटे पहले पानी पीते हैं, तो यह लार और गैस्ट्रिक जूस के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करता है, जो भोजन को पचाने में सहायता करते हैं। इसके अतिरिक्त, यह भोजन के दौरान कम कैलोरी का सेवन करने की ओर ले जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग भोजन से पहले पानी पीते हैं, वे उन लोगों की तुलना में तेज़ी से वजन कम करते हैं जो नहीं पीते हैं। भोजन से 30 से 90 मिनट पहले ठंडा पानी पीने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ सकता है। हालाँकि, खाने से तुरंत पहले बहुत अधिक पानी पीने से पेट का एसिड पतला हो सकता है, जिससे प्रोटीन और अन्य मैक्रोन्यूट्रिएंट्स को पचाना मुश्किल हो जाता है।

आपको कब और कितना पानी पीना चाहिए?

यह सर्वविदित है कि पानी पीना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करता है। मौसम चाहे जो भी हो, हाइड्रेटेड रहना ज़रूरी है। हालाँकि, इन लाभों को अधिकतम करने के लिए यह समझना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि कब और कितना पानी पीना चाहिए।

भोजन के तुरंत बाद पानी पीने के नकारात्मक प्रभाव

विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इससे पाचन ठीक से नहीं हो पाता है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं। इसलिए, भोजन के बाद पानी पीने से पहले थोड़ा इंतज़ार करना सबसे अच्छा है।

अगर आप खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो क्या होता है?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से प्राकृतिक पाचन प्रक्रिया बाधित होती है। इससे भूख बढ़ सकती है, जिससे ज़्यादा खाना और अंततः वजन बढ़ना या मोटापा हो सकता है। खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट फूलना, पेट में ऐंठन और बेचैनी भी हो सकती है। इसके अलावा, इससे इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है, जो रक्त शर्करा को प्रभावित कर सकता है, जिससे मधुमेह के रोगियों को जोखिम हो सकता है। मधुमेह वाले लोगों को इस आदत से पूरी तरह बचना चाहिए।

आपको भोजन के बाद कब पानी पीना चाहिए?

विशेषज्ञ खाने के कम से कम 30 मिनट बाद पानी पीने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, पानी पीने से पहले 10 मिनट की सैर करना पाचन और समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। टहलने से शरीर भोजन को अधिक प्रभावी ढंग से संसाधित करने में मदद करता है, जिससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.