गलती से भी दूध के साथ नहीं करना इन चीज़ो का सेवन

Samachar Jagat | Thursday, 17 Oct 2024 08:07:45 PM
Health Tips: According to Ayurveda, never consume these things with milk

BY HARSHUL YADAV

दूध का स्वाद सभी को पसंद आता है। यह विटामिन C, B और K के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक जैसे आवश्यक चीज़ो 
से भरपूर होता है, जो आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। यह आपकी त्वचा और मेटाबॉलिज्म के लिए लाभकारी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध के साथ क्या नहीं खाना चाहिए? अगर आपका जवाब नहीं है, तो हम आपको उन पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दूध के साथ मिलकर खाने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

दूध के साथ क्या न खाएं

  1. गोभी: दूध के साथ गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे गैस की समस्या हो सकती है। जिन लोगों को पेट की समस्याएं हैं, उन्हें दूध के साथ गोभी और ब्रोकोली नहीं खानी चाहिए।

  2. कड़वा नींबू: कड़वी लौकी के साथ दूध का सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे उल्टी, नाक से खून आना और चक्कर आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

  3. खट्टे खाद्य पदार्थ: खट्टे पदार्थों का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए। यह पेट में ऐंठन और दर्द की समस्या बढ़ा सकता है।

  4. दूध उत्पाद: दूध के साथ अन्य डेयरी उत्पादों का सेवन भी पेट से संबंधित समस्याएं पैदा कर सकता है।

  5. चुकंदर: दूध के साथ चुकंदर का सेवन करने से चेहरे पर रेशे पड़ सकते हैं।

लौकी के फायदे

यदि आप लौकी का जूस पीते हैं, तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी बढ़ेगी। इसके अलावा, यह आपके वजन को बनाए रखने में भी मददगार है। यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद हो सकता है।

दूध में विटामिन B, C, A, K, E, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह फाइबर और पानी का भी अच्छा स्रोत है। दूध का सेवन मेटाबॉलिज्म की दर को बढ़ाता है, इसमें संतृप्त वसा होती है और यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। दूध पीने से आपको पूरे दिन ऊर्जा मिलती है। दूध के थिस्ल  का सेवन डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल के लिए बहुत फायदेमंद है।

अस्वीकृति: इस समाचार में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्टों पर आधारित है। कोई भी सुझाव लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें।

 

 

 

 

PC - BRITANNICA



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.