Health: ये होते हैं अंजीर खाने के फायदे और नुकसान, क्लिक कर आप भी जानें

varsha | Monday, 05 Aug 2024 02:46:17 PM
Health: These are the advantages and disadvantages of eating figs, click to know more

pc: tv9hindi

स्वस्थ और फिट रहने के लिए संतुलित आहार लेना बहुत ज़रूरी है। संतुलित आहार शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करता है, जिससे शरीर सुचारू रूप से काम करता है और कई बीमारियों का जोखिम कम होता है। अपने दैनिक आहार में अंजीर को शामिल करना एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। हालाँकि, अंजीर खाने के फ़ायदे और संभावित नुकसान दोनों के बारे में जानना ज़रूरी है।

अंजीर के पोषण संबंधी लाभ

अंजीर में विटामिन ई, के, जिंक, मैंगनीज, बी6, थायमिन (बी1), फाइबर, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए, अंजीर का रोज़ाना सेवन न केवल वयस्कों के लिए बल्कि बच्चों के लिए भी फ़ायदेमंद हो सकता है। हालाँकि, इसे खाने की मात्रा और तरीके के बारे में सावधान रहना बहुत ज़रूरी है।

अंजीर के स्वास्थ्य लाभ

अंजीर को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मज़बूत हो सकती है, हड्डियों का स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है और फाइबर की मात्रा के कारण पाचन में सहायता मिल सकती है। अंजीर स्वस्थ, चमकदार त्वचा के लिए योगदान देता है और हृदय स्वास्थ्य का भी समर्थन करता है। इसके अतिरिक्त, वे ऊर्जा प्रदान करते हैं, जिससे आप सक्रिय और फिट रहते हैं।

अंजीर का सेवन कैसे करें

ताजे अंजीर तो खाए जा सकते हैं, लेकिन सूखे अंजीर साल भर खाने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प हैं। इन्हें खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि कुछ अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर सुबह खा लें। रोजाना 2 से 3 अंजीर खाना पर्याप्त माना जाता है।

अंजीर के संभावित नुकसान

पोषक तत्वों से भरपूर होने के बावजूद, अंजीर में कैलोरी और मिठास भी अधिक होती है। अधिक सेवन से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है और संभावित रूप से वजन बढ़ सकता है। रक्त को पतला करने वाली दवाएँ लेने वाले लोगों को साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए अंजीर को अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.