Health: शारीरिक संबंध में छिपा है लंबी उम्र का राज, महिलाओं को लेकर हुआ स्टडी में ये खुलासा

Samachar Jagat | Saturday, 27 Jul 2024 11:29:33 AM
Health: The secret of longevity is hidden in physical relationship, this was revealed in a study on women

pc: hindi.news24online

हाल ही में किए गए एक अध्ययन में महिलाओं के जीवन और उनकी यौन गतिविधियों के बारे में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण (2005-2010) के डेटा से पता चला है कि जो महिलाएं यौन रूप से निष्क्रिय हैं, उनमें समय से पहले मृत्यु का जोखिम अधिक होता है। इसके विपरीत, जो महिलाएं सप्ताह में कम से कम एक बार सेक्स करती हैं, उनका प्रदर्शन बेहतर होता है। अध्ययन ने यह भी संकेत दिया कि अवसाद से पीड़ित व्यक्ति जो सप्ताह में एक बार से कम सेक्स करते हैं, उनमें साप्ताहिक यौन गतिविधि में शामिल लोगों की तुलना में मृत्यु का जोखिम 197% अधिक होता है। ये निष्कर्ष "जर्नल ऑफ़ साइकोसेक्सुअल हेल्थ" में प्रकाशित हुए थे।

अध्ययन के मुख्य निष्कर्ष और लाभ

अध्ययन ने नियमित यौन गतिविधि से जुड़े कई स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डाला। यह तनाव को कम करने, मूड को बेहतर बनाने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है, जिससे शरीर संक्रमण और बीमारियों से बेहतर तरीके से बचाव कर पाता है। नियमित सेक्स हृदय गति और परिसंचरण को बढ़ाकर हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। इसके अतिरिक्त, सेक्स हार्मोन प्रोलैक्टिन के स्राव को ट्रिगर करता है, जो नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है। बार-बार फ्रीक्वेंट सेक्स इंटीमेसी को बेहतर बनाता है और रिश्तों को मजबूत बनाती है, जिससे भावनात्मक, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण सुधार होता है।

कम यौन गतिविधि से जुड़े पुरुषों के लिए जोखिम
एक अन्य संबंधित शोध ने संकेत दिया कि कम यौन गतिविधि पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए खराब स्वास्थ्य परिणामों से जुड़ी है। वृद्ध पुरुषों में, स्तंभन दोष और कैंसर के बीच एक संबंध पाया गया। श्रीकांत बनर्जी और उनके सहयोगियों द्वारा किए गए नए अध्ययन में सभी कारणों से यौन आवृत्ति और मृत्यु दर के बीच संबंध का पता लगाया गया। उन्होंने "नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टैटिस्टिक्स" के डेटा का विश्लेषण किया, जो एक ऐसा कार्यक्रम है जो यू.एस. में वयस्कों के स्वास्थ्य का आकलन करता है। शोधकर्ताओं ने दो समूहों के बीच सेक्स आवृत्ति और मृत्यु दर के बीच संबंध की जांच की: वे जो सप्ताह में एक बार से कम सेक्स करते हैं और वे जो अधिक बार सेक्स करते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.