Health Risk:आप भी पीते हैं कोल्ड ड्रिंक तो हो जाएं सावधान, आपके दिल के लिए है बड़ा खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Jun 2024 11:36:49 AM
Health Risk: If you also drink cold drinks then be careful, it is a big risk for your heart, study revealed

pc: abplive

गर्मियों के मौसम में कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन और भी अधिक किया जाता है; क्योंकि लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए इन पेय पदार्थों का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। हालांकि, अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अक्सर कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग हफ़्ते में दो बार कोल्ड ड्रिंक्स या मीठे पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, उनमें हृदय रोग होने का जोखिम 50% अधिक होता है।

शोधकर्ताओं ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि आसानी से उपलब्ध कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा और अतिरिक्त चीनी वाले अन्य मीठे पेय पदार्थ गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। थोड़ी मात्रा में भी ये हानिकारक और संभावित रूप से जानलेवा हो सकते हैं।

pc: the economics times

कोल्ड ड्रिंक्स और हृदय रोग का जोखिम

अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में  पब्लिश की गई एक स्टडी के अनुसार कम मात्रा में मीठे पेय पदार्थों का सेवन करना बेहद हानिकारक हो सकता है। हार्वर्ड के टी.एच. चैन स्कूल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ में खाद्य और पोषण अनुसंधान वैज्ञानिक डॉ. लोरेना पाचेको इन पेय पदार्थों के खतरों के बारे में चेतावनी देती हैं।

अध्ययन में 100,000 से अधिक प्रतिभागियों को शामिल किया गया, जिसमें पता चला कि जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं लेकिन हफ़्ते में दो बार मीठे पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, उनमें भी हृदय रोग होने का जोखिम 15% अधिक होता है। जो लोग व्यायाम नहीं करते हैं, उनके लिए जोखिम 50% तक बढ़ जाता है।

pc: her zindagi

शोधकर्ताओं की अंतर्दृष्टि

शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि अधिक चीनी का सेवन, विशेष रूप से तरल रूप में, स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है। डॉ. पाचेको हृदय रोग, मधुमेह, मोटापा और सूजन के जोखिम को कम करने के लिए जितना संभव हो सके मीठे पेय से बचने की सलाह देते हैं।

मीठे पेय क्यों खतरनाक हैं

यू.एस. विर्टा हेल्थ के चिकित्सा निदेशक प्रोफेसर जेफ स्टेनली बताते हैं कि उच्च ग्लूकोज और इंसुलिन का स्तर रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे मधुमेह और इसकी जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है। इंसुलिन प्रतिरोध भी हृदय रोग के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। प्रोफेसर स्टेनली आपके स्वास्थ्य की रक्षा के लिए मीठे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों, विशेष रूप से अतिरिक्त चीनी वाले पेय पदार्थों से बचने की सलाह देते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.