Health: प्लास्टिक की बोतल से आप भी लगातार पी रहे हैं पानी तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Samachar Jagat | Thursday, 18 Jul 2024 01:23:51 PM
Health: If you are continuously drinking water from a plastic bottle then you may get this serious disease

pc: abplive

जब हम बाहर होते हैं, तो प्यास लगने पर हम अक्सर बोतलबंद पानी खरीदते हैं, यह सोचकर कि यह सुरक्षित विकल्प है। हालाँकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि यह आदत हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकती है। प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीना ज़हर पीने जितना ही खतरनाक हो सकता है।

हाल ही में हुए एक अध्ययन में चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है: एक लीटर पानी की बोतल में लगभग 240,000 प्लास्टिक कण होते हैं। सामान्य एक लीटर की बोतल से पानी पीते समय, आप पानी के साथ इन प्लास्टिक के कणों को भी निगल सकते हैं।

pc: InsideHook
 

प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीना क्यों हानिकारक है?

हमारी अस्वस्थ जीवनशैली हमें अपने दैनिक जीवन में प्लास्टिक का अत्यधिक उपयोग करने के लिए प्रेरित करती है। चाहे घर हो या ऑफिस, हम अक्सर प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीना पसंद करते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि आप अपने शरीर में एक धीमा जहर डाल रहे हैं।

प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा किए गए एक अध्ययन ने चौंकाने वाले विवरण का खुलासा किया है। इसमें पाया गया कि एक लीटर बोतलबंद पानी में लगभग 240,000 महीन प्लास्टिक कण होते हैं, जो गंभीर और संभावित रूप से घातक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं।

pc: Healthshots

अध्ययन
हाल ही में किए गए शोध से पता चला है कि बोतलबंद पानी में 100,000 से अधिक नैनोप्लास्टिक होते हैं। ये कण इतने छोटे होते हैं कि वे रक्त परिसंचरण को बाधित कर सकते हैं और मस्तिष्क और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने से स्वास्थ्य संबंधी जोखिम

मधुमेह और हृदय रोग

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोध के अनुसार, पॉलीकार्बोनेट बोतलों में पानी में बिस्फेनॉल ए नामक रसायन होता है, जो पीने पर हृदय रोग और मधुमेह के जोखिम को काफी हद तक बढ़ा सकता है।

कैंसर का जोखिम
विशेषज्ञों का सुझाव है कि प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने से स्तन और मस्तिष्क कैंसर सहित कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। प्लास्टिक के कंटेनर में रखे गर्म भोजन का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.