Health: अगर कोई व्यक्ति खा ले जहर तो इन उपायों को आजमा कर बचा सकते हैं उसकी जान

Samachar Jagat | Saturday, 20 Jul 2024 02:27:09 PM
Health: If a person consumes poison, then you can save his life by trying these remedies

PC: Lokmat News Hindi

अगर कोई व्यक्ति ज़हर खा लेता है, तो ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो पेशेवर चिकित्सा सहायता मिलने से पहले ही उसकी जान बचाने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में, हम ज़हर खा चुके व्यक्ति की मदद करने के लिए कुछ सरल सुझावों पर चर्चा करेंगे।

अक्सर, हम सुनते हैं कि जब कोई व्यक्ति पढ़ाई में असफल हो जाता है या भारी कर्ज में डूब जाता है, तो वह ज़हर खाकर आत्महत्या करने के बारे में सोचता है। हालाँकि, खुद को ज़हर देना किसी भी समस्या का समाधान नहीं है और यह साहस और आशा की कमी को दर्शाता है। ऐसे कठोर उपायों का सहारा लेने के बजाय, मदद लेना ज़रूरी है।

अगर किसी व्यक्ति ने ज़हर खा लिया है और उसे तुरंत अस्पताल पहुँचाना संभव नहीं है, तो कुछ घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप आज़माकर उसकी जान बचा सकते हैं:

उल्टी कराना: सबसे आसान उपायों में से एक है उल्टी कराना। ऐसा करने के लिए, थोड़ी मात्रा में सरसों के बीज पीसकर पानी में मिलाएँ। इस मिश्रण को व्यक्ति को दें और उसे उल्टी हो जाएगी, जिससे उसके शरीर से ज़हर बाहर निकल जाएगा।

नमक का पानी: एक और तरीका है एक गिलास पानी में मुट्ठी भर नमक घोलना। अच्छी तरह से हिलाएँ और व्यक्ति को यह नमकीन पानी पिलाएँ। इससे उल्टी होगी, जो निगले गए जहर से छुटकारा पाने में मदद करती है।

ये कदम अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं और शरीर से कुछ जहर को निकालने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, उचित उपचार और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल पेशेवर चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.