Health: एक दिन में कितनी बार पीनी चाहिए? क्लिक कर आप भी जानें

Samachar Jagat | Monday, 08 Jul 2024 02:13:50 PM
Health: How many times should one drink in a day? Click here to know more

pc: tv9hindi

चाय से अक्सर कई लोगों के लिए दिन की शुरुआत करते है। कुछ लोग खाली चाय पीना पसंद नहीं करते और इसे बिस्कुट या तली हुई चीज़ों जैसे स्नैक्स के साथ पीना पसंद करते हैं। भारत में चाय बेहद ही पॉपुलर है, जिसे अक्सर एनर्जी बूस्टर के रूप में देखा जाता है, खासकर जब थकान होती है।

चाय के बारे में राय बहुत अलग-अलग हैं। कुछ लोग इसे कैफीन की मात्रा के कारण हानिकारक मानते हैं, जबकि अन्य ऐसे भी हैं जिन्हे चाय छोड़ने का काम ही असंभव लगता है। माना जाता है कि कैफीन मस्तिष्क को उत्तेजित करता है, सतर्कता और गतिविधि को बढ़ावा देता है।

pc: Business Insider

कुछ लोग दिन में पाँच से छह बार चाय पीते हैं। राजीव गांधी अस्पताल के डॉ. अजीत जैन के अनुसार, गर्मी के मौसम में दिन में एक या दो बार चाय पीना चाहिए। एसिडिटी जैसी पेट की समस्याओं से ग्रस्त व्यक्तियों को इससे दूर रहना चाहिए। ऐसे व्यक्तियों को गर्मियों के दौरान खाली पेट चाय पीने से बचने की सलाह दी जाती है। चाय में टैनिन होता है जो शरीर में आयरन के स्तर को कम कर सकता है। इसलिए, अत्यधिक चाय पीने वालों को इस बारे में सोचना चाहिए, और प्रतिदिन एक या दो कप तक ही सीमित रखना चाहिए।

pc: OnlyMyHealth

चाय का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन कुछ दिशा-निर्देश इसे एक स्वस्थ विकल्प में बदल सकते हैं। नियमित चाय के सेवन से एसिडिटी और भूख कम लग सकती है। इसलिए, इसे बिस्कुट या टोस्ट के साथ पिएँ। भोजन के दौरान चाय पीने से बचें क्योंकि यह न केवल स्वाद को खराब करता है बल्कि पोषक तत्वों के अवशोषण में भी बाधा डालता है। चाय में मौजूद कैफीन एक हल्के मूत्रवर्धक के रूप में कार्य कर सकता है, जिससे अत्यधिक सेवन से नींद में खलल, चिंता, चिड़चिड़ापन, अनियमित दिल की धड़कन और थकान हो सकती है। इसलिए, चाय का सेवन दिन में एक या दो कप तक ही सीमित रखें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.