Health: क्या आपको भी आती है जररूत से ज्यादा नींद तो हो जाएं सतर्क, जानें क्यों

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Jun 2024 01:05:02 PM
Health: Do you also get more sleep than required, then be alert, know why

pc: abplive

बहुत ज़्यादा सोना आपकी सेहत के लिए ख़तरनाक हो सकता है। अगर आप पूरी रात की नींद ले रहे हैं, लेकिन फिर भी दिन में नींद आती है, तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। 

ज़्यादा और कम नींद दोनों ही सेहत के लिए हानिकारक हैं. कुछ लोग बहुत ज़्यादा सोते हैं, जबकि दूसरे बहुत कम सोते हैं. कुछ लोग रात में 8 से 10 घंटे सोते हैं, फिर भी उन्हें दिन में नींद लेने की इच्छा होती है. यह आदत सेहत के लिए अच्छी नहीं है।  ज़्यादा सोना हाइपरसोमनिया नामक बीमारी के कारण हो सकता है। 

pc: abplive

हाइपरसोमनिया में, रात में पर्याप्त नींद लेने के बावजूद भी व्यक्ति को दिन में नींद आती है. कई बार, काम करते समय भी लोगों को नींद आती है. आइए समझते हैं कि यह बीमारी क्या है और यह कितनी ख़तरनाक हो सकती है। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, इस बीमारी का सटीक कारण अभी भी अज्ञात है. हालांकि, कुछ शोध बताते हैं कि हाइपरसोमनिया में आनुवंशिक कारक भी योगदान दे सकते हैं। 

मोटे लोगों में यह बीमारी जल्दी विकसित होने की संभावना ज़्यादा होती है. कुछ मामलों में, यह पार्किंसंस रोग के कारण भी हो सकता है।  

pc:abplive

मनोचिकित्सक बताते हैं कि खराब मानसिक स्वास्थ्य अवसाद का कारण बन सकता है, जिसके प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप हाइपरसोमनिया हो सकता है। यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है, लेकिन यह 30 से 40 वर्ष की आयु के व्यक्तियों में सबसे आम है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.