Health: छाछ या फिर दही, जानें वजन कम करने के लिए दोनों में से क्या है बेहतर?

Samachar Jagat | Friday, 21 Jun 2024 12:50:01 PM
Health: Buttermilk or curd, know which of the two is better for losing weight?

गर्मियों के महीनों में, बेहतर पाचन के लिए हम सभी छाछ और दही को अपनी डाइट में शामिल करते है। दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन कई लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है कि वजन कम करने के लिए क्या अधिक फायदेमंद है। कुछ लोग रोजाना दही खाना पसंद करते हैं, जबकि अन्य छाछ पसंद करते हैं। इससे अक्सर भ्रम की स्थिति पैदा होती है। अगर आप भी दोनों में से किसी एक को लेकर असमंजस में हैं, तो यह लेख आपको निर्णय लेने में मदद करेगा। 

pc: hindustantimes

कम कैलोरी वाला आहार विकल्प

जब वजन घटाने का लक्ष्य हो, तो अपने आहार में कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना ज़रूरी है। गर्मियों के दौरान, दही और छाछ सबसे ज़्यादा फ़ायदेमंद विकल्प बनकर उभरे हैं। ये न केवल वजन घटाने में मदद करते हैं, बल्कि ये आपको हाइड्रेटेड रखने और पाचन में सुधार करने में भी मदद करते हैं। हालाँकि, आइए गहराई से जानें कि आपके वजन घटाने के लक्ष्यों के लिए कौन सा विकल्प ज़्यादा फ़ायदेमंद है।

वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर है?

कम कैलोरी

दही की तुलना में छाछ में काफी कम कैलोरी होती है। इसलिए, अगर आपका लक्ष्य वजन घटाना है, तो छाछ बेहतर विकल्प हो सकता है। दूसरी ओर, यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो दही अपनी उच्च कैलोरी सामग्री के कारण अधिक उपयुक्त हो सकता है।

pc: healthshots

आपको लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है

छाछ में दही की तुलना में अधिक पानी की मात्रा होती है, जो आपको लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है, खासकर गर्मियों के दिनों में। इसलिए, लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहने के लिए, दही की तुलना में छाछ बेहतर है।

पोषण संबंधी लाभ
पोषक तत्वों की बात करें तो छाछ कैल्शियम, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है। इसमें दही की तुलना में कम वसा भी होती है। यह छाछ को वजन घटाने के लिए अधिक फायदेमंद विकल्प बनाता है क्योंकि यह अतिरिक्त वसा के बिना आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

लैक्टोज इंटोलरेंट
जिन व्यक्तियों को लैक्टोज इन्टॉलरेंस है, उनके लिए दही पचाना कठिन हो सकता है। ऐसे मामलों में, छाछ एक बेहतर विकल्प है क्योंकि इसमें आमतौर पर कम लैक्टोज होता है, जो बेहतर पाचन और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, साथ ही वजन घटाने में भी सहायता करता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.