Health: पानी में नमक डालकर नहाने से होते हैं ये जबरदस्त फायदे, जान कर आप भी नहाना कर देंगे शुरू

varsha | Monday, 24 Jun 2024 12:56:06 PM
Health: Bathing by adding salt in water has these tremendous benefits, after knowing you will also start bathing

pc: abplive

नहाते वक्त एक बाल्टी गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर नहाने से कई तरह की समस्याओं से राहत मिलती है। यह एक प्राचीन और कारगर तकनीक है क्योंकि नमक में मैग्नीशियम, कैल्शियम और सोडियम जैसे खनिज होते हैं जो शरीर को संक्रमण से बचाते हैं। सुबह नमक के पानी से नहाने से पूरे दिन ऊर्जा बनी रहती है।

नहाने के नमक का वैज्ञानिक नाम मैग्नीशियम सल्फेट है, जो मैग्नीशियम और सल्फर से बनता है। इसे एप्सम सॉल्ट या समुद्री नमक के नाम से भी जाना जाता है, यह पानी में आसानी से घुल जाता है और सल्फेट और मैग्नीशियम आयन छोड़ता है। आइए इसके लाभों के बारे में जानें:

pc: aqua4balance

चमकती त्वचा: नमक के पानी से नहाने से त्वचा अच्छी तरह साफ होती है, त्वचा में चमक आती है और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिलता हैं। यह गर्मियों में पसीने के कारण होने वाले रैशेज और खुजली जैसे त्वचा संक्रमण को कम कर सकता है और सर्दियों में भी लाभ पहुंचाता है।

जोड़ों के दर्द से राहत: रोजाना गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालकर नहाने से दैनिक गतिविधियों के कारण होने वाले शरीर के दर्द से राहत मिलती है। यह गठिया, जोड़ों के दर्द, घुटनों के दर्द और पीठ के दर्द से राहत दिला सकता है। गर्म पानी और सेंधा नमक से नहाने से पुरानी सूजन भी कम हो सकती है।

pc: styleraze

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है: नमक के पानी से नहाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है। इसमें सूजनरोधी गुण होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं। नमक के पानी में जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो हानिकारक रोगाणुओं को खत्म करने में मदद करते हैं। इस पानी से नहाने से समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है।

तनाव से राहत: नमक के पानी से नहाने से थकान और तनाव कम होता है। उच्च तनाव के स्तर का अनुभव होने पर यह तनाव को कम करने का काम करता है। इस पानी से नहाने से दिल और दिमाग को बहुत राहत मिलती है, जिससे दिन भर की थकान कम होती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.