Hair Fall: झड़ते बालों की समस्या से आप भी हो चुके हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Jul 2024 12:26:10 PM
Hair Fall: If you are also troubled by the problem of falling hair, then include these 5 foods in your diet

pc: tv9hindi

हर कोई घने और खूबसूरत बाल चाहता है और इसे पाने के लिए हम अक्सर कई तरह के हेयर प्रोडक्ट और नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, इन प्रयासों के बावजूद, हमारे बाल हमेशा वैसा नहीं होते जैसा हम उम्मीद करते हैं। इसका कारण हमारी बिगड़ती लाइफस्टाइल, बढ़ता प्रदूषण और खराब खान-पान है, जो बालों के झड़ने सहित कई समस्याओं में योगदान देता है।

ऐसा कहा जाता है कि एक दिन में 50 से 100 बाल झड़ना सामान्य है क्योंकि खोए हुए बालों की जगह नए बाल आ जाते हैं। लेकिन अगर किसी के बाल इस सीमा से ज़्यादा झड़ते हैं, तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। अक्सर, बालों का झड़ना शरीर में ज़रूरी पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है। बालों के झड़ने से निपटने के लिए, अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करना ज़रूरी है। डाइटिशियन शिनाम ने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है जो बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं।

pc: indiatv

करी पत्ता:
सुबह खाली पेट कम से कम 4-5 करी पत्ते गर्म पानी के साथ चबाएँ। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, करी पत्ते स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करने और मृत बालों के रोम को हटाने में मदद करते हैं। इनमें बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो बालों के झड़ने और पतले होने को रोकने में मदद कर सकते हैं।

सूखे मेवे और बीज:
5 से 6 बादाम, 2 अखरोट, 2 काली किशमिश, 1 बड़ा चम्मच कद्दू के बीज और 1 बड़ा चम्मच सूरजमुखी के बीज रात भर भिगोएँ और अगली सुबह उन्हें खाएँ। बीज और मेवों में मौजूद विटामिन ई, जिंक और मैग्नीशियम आपके बालों को मज़बूत बनाते हैं, जबकि ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

pc: kako.zasto

आंवला, चुकंदर और गाजर का जूस:
बालों की ग्रोथ और स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए, आंवला, चुकंदर और गाजर का जूस फायदेमंद हो सकता है। ये जूस विटामिन सी और आयरन से भरपूर होते हैं, जो बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए ज़रूरी हैं। आप इन जूस, सूप या सलाद को अपने रोज़ाना के आहार में शामिल कर सकते हैं।

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

अंडे:
अंडे में प्रोटीन और बायोटिन भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों को घना बनाने में मदद करता है। प्रोटीन की कमी से बाल झड़ सकते हैं, इसलिए बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपने आहार में अंडे जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें।

डेयरी उत्पाद:
दूध, दही और पनीर कैल्शियम, आयरन, फैटी एसिड, विटामिन बी-12 और प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.