Hair Care: लंबे घने बालों को लू से बचाने के लिए आपको भी फॉलो करने चाहिए ये टिप्स

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jun 2024 11:32:40 AM
Hair Care: You should also follow these tips to protect your long thick hair from heat

pc: tv9hindi

उत्तर भारत के लगभग हर शहर में भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में हेल्थ के साथ साथ स्किन और बालों का खयाल रखना भी बेहद जरूरी है। कड़ी धूप, धूल और प्रदूषण बालों को जल्दी नुकसान पहुँचा सकते हैं। बाज़ार में केमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स की भरमार है, लेकिन प्राकृतिक उपायों का इस्तेमाल आपके बालों के लिए ज़्यादा फ़ायदेमंद हो सकता है। गर्मियों में अपने बालों को गर्मी और धुप से बचाने के लिए आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए। 

आप एलोवेरा जेल, दही, छाछ और एप्पल साइडर  विनेगर  जैसी सामग्री का इस्तेमाल करके घर पर ही कई तरह से अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं। ये प्राकृतिक तत्व आपके बालों के लिए कमाल का काम कर सकते हैं। यहाँ बताया गया है कि आप अपने बालों को गर्मी के हानिकारक प्रभावों से कैसे बचा सकते हैं।

pcAllure

दही लगाएँ:
दही कैल्शियम, कैसिइन और फोलेट से भरपूर होता है और विटामिन बी6 का बेहतरीन स्रोत है। ये पोषक तत्व बालों की सेहत के लिए फ़ायदेमंद होते हैं।  यह स्कैल्प के लिए एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है, जिससे इसे प्रभावी ढंग से साफ़ करने में मदद मिलती है। आप दही को सीधे अपने बालों पर लगा सकते हैं।

शैम्पू के लिए एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करें:
एप्पल साइडर विनेगर बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है, खासकर गर्मियों के दौरान जब स्कैल्प पर बहुत ज़्यादा पसीना आता है, जिससे बाल चिपचिपे हो जाते हैं। हफ़्ते में कम से कम दो बार एप्पल साइडर विनेगर से अपने बालों को धोने से इस चिपचिपेपन को कम करने और बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

pc: masonanthony

एलोवेरा जेल का उपयोग करें:
एलोवेरा जेल बालों के लिए एक जादुई औषधि की तरह है। आप इसे सीधे अपने बालों पर लगा सकते हैं या इसका इस्तेमाल हेयर मास्क बनाने के लिए कर सकते हैं। यह बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। सोने से पहले अपने बालों में एलोवेरा जेल लगाएँ और सुबह शैम्पू से धो लें। इससे आपके बाल पूरी गर्मी में हाइड्रेट रहेंगे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.