Hair Care: खारे पानी के कारण क्यों टूटने लगते हैं बाल, जानें कैसे करें बचाव

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Jul 2024 02:03:36 PM
Hair Care: Why does hair break due to salty water, know how to prevent it

pc: tv9hindi

बालों के झड़ने का कारण अक्सर जीवनशैली या खराब खान-पान होता है, लेकिन स्वस्थ जीवनशैली और खान-पान के बावजूद भी बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। इसका मुख्य कारण अक्सर बाल धोने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी होता है। बड़े शहरों में, टैंक का पानी अक्सर कठोर होता है, जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और बाल झड़ने लगते हैं। इसके अलावा, खारे पानी से स्कैल्प में खुजली, जलन और एलर्जी हो सकती है, जिससे अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो गंजापन भी हो सकता है।

दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में, लोगों को कठोर पानी का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर होना पड़ता है, जिससे उनकी त्वचा और बाल दोनों प्रभावित होते हैं। इससे निपटने के लिए, यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपके बालों की बेहतर देखभाल करने में आपकी मदद करेंगे।

pc: Hindustan

खारे पानी से बाल क्यों झड़ते हैं

कई शहरों में, खारे पानी एक बड़ी समस्या है। जबकि वॉटर प्यूरीफायर पीने के पानी को सुरक्षित बना सकते हैं, हमें अक्सर अपने बालों को खारे पानी से धोना पड़ता है, जो त्वचा और बालों दोनों के लिए हानिकारक है। खारे पानी में सोडियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। ये खनिज स्कैल्प पर एक परत बनाते हैं, जिससे रूसी होती है और बाल झड़ते हैं।

pc: HerZindagi

अपने बालों को खारे पानी से कैसे बचाएं

बाल धोने के लिए पानी उबालें:
खारे पानी के प्रभाव को कम करने के लिए, अपने बालों को धोने से पहले इसे उबाल लें। उबालने से पानी की कठोरता कम हो जाती है, जिससे यह कम नुकसानदायक होता है। अपने बालों पर इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा पानी को ठंडा होने दें।

नियमित तेल उपचार:
सूखेपन को रोकने के लिए, अपने बालों को सप्ताह में कम से कम दो बार तेल लगाएँ। एक अच्छा हेयर ऑयल मसाज स्कैल्प को पोषण देगा और रूखापन कम करेगा, जिससे बालों का झड़ना कम होगा।

हेयर मास्क का उपयोग करें:
अगर कठोर पानी की वजह से आपके बाल रूखे हो गए हैं, तो दही का हेयर मास्क इस्तेमाल करें। एक कप ताज़ा दही में शहद और जैतून का तेल मिलाएँ और इसे स्कैल्प से लेकर बालों के सिरे तक लगाएँ। इसे 45 मिनट तक लगा रहने दें, फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें। सप्ताह में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल करने से आपके बाल रेशमी और मुलायम हो जाएँगे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.