Hair Care TIps: आप भी देसी घी में मिलाएं ये चीजें, हेयर फॉल कुछ ही दिनों में हो जाएगा खत्म

Samachar Jagat | Monday, 01 Jul 2024 12:21:30 PM
Hair Care TIps: You too should mix these things in Desi Ghee, hair fall will end in a few days

pc: abplive

लोग अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए बहुत कुछ करते हैं, कुछ लोग तो मेडिकल ट्रीटमेंट भी करवाते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिलता। हालांकि, एक आसान घरेलू उपाय है, जो आपके बालों को मजबूत, घना और लंबा बनाने में मदद कर सकता है। आइए इस प्रभावी घरेलू उपाय के बारे में जानें।

एलोवेरा जेल और घी के फायदे
घी को बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। एलोवेरा जेल के साथ मिलाने पर यह कई फायदे दे सकता है। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों का झड़ना कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, एलोवेरा स्कैल्प को हाइड्रेट रखता है और रूसी को कम करने में मदद करता है।

pc: tv9hindi

पेस्ट कैसे बनाएं
घने और खूबसूरत बाल पाने के लिए आप घी और एलोवेरा जेल से बना पेस्ट हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं। दो चम्मच शुद्ध घी में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें, फिर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

घी और नारियल तेल का इस्तेमाल
नारियल तेल का इस्तेमाल बालों की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है क्योंकि यह बालों को मज़बूत बनाने और टूटने को कम करने में मदद करता है। घी और नारियल तेल का मिश्रण बालों में लगाने से स्कैल्प को पोषण मिलता है और रूखापन और खुजली से राहत मिलती है।

pc: indiatv

पेस्ट कैसे बनाएं
इस पेस्ट को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच शुद्ध घी को एक बड़े चम्मच नारियल तेल में मिलाएँ। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएँ, इसे एक घंटे या रात भर के लिए लगा रहने दें और फिर सुबह अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। बेहतरीन नतीजों के लिए इस उपचार का इस्तेमाल हफ़्ते में दो से तीन बार करें।

ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण सुझाव

अपने बालों को धोते समय गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इससे आपकी स्कैल्प रूखी हो सकती है।
अपने बालों को तौलिए से रगड़ने के बजाय हवा में सूखने दें।
अगर आपको एलोवेरा या नारियल तेल से कोई एलर्जी है, तो इन सामग्रियों का इस्तेमाल न करें। किसी भी नए उत्पाद का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करें।
अगर आपको बहुत ज़्यादा बाल झड़ते हैं, तो सलाह के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.