Hair Care Tips: बालों के झड़ने का कारण हो सकती है ये चीजें, भूल कर भी ना करें इस्तेमाल

varsha | Saturday, 24 Aug 2024 02:29:59 PM
Hair Care Tips: These things can be the reason for hair fall, do not use them even by mistake

PC: abplive

बालों का झड़ना कई लोगों के लिए एक आम चिंता है, जिसके कारण वे विभिन्न प्रोडट्क्स और मेडिकल ट्रीटमेंट ट्राई करते हैं। हालाँकि, कई सामान्य गलतियाँ हैं जो बालों के झड़ने को और भी बदतर बना सकती हैं, और उनसे बचना महत्वपूर्ण है:

हार्श केमिकल प्रोडक्ट्स का उपयोग करना: कई लोग नए-नए हेयर प्रोडक्ट का प्रयोग करते हैं, लेकिन हार्श केमिकल प्रोडक्ट्स बालों को कमज़ोर कर सकते हैं और बालों का झड़ना बढ़ा सकते हैं। अपने बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त उत्पादों का चयन करने के लिए डॉक्टर या हेयर स्पेशलिस्ट से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

PC: SkinKraft

अत्यधिक हीट स्टाइलिंग: स्ट्रेटनर और कर्लर जैसे हीट स्टाइलिंग टूल का बार-बार उपयोग बालों की नमी को छीनकर उन्हें नुकसान पहुँचा सकता है, जिससे बालों का टूटना और झड़ना बढ़ जाता है।

बालों को रंगना: हेयर डाई में ऐसे रसायन होते हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुँचा सकते हैं, जिससे बालों को नुकसान और झड़ने का खतरा बढ़ जाता है। संभावित नुकसान को कम करने के लिए कलर लगाने से पहले हेयर स्पेशलिस्ट से सलाह लें।

PC: iStock

पोषक तत्वों की कमी: आवश्यक पोषक तत्वों, विशेष रूप से प्रोटीन, आयरन और विटामिन जैसे बी-कॉम्प्लेक्स, डी और ई की कमी बालों के झड़ने में योगदान दे सकती है। स्वस्थ बालों के विकास के लिए इन पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार आवश्यक है।

तनाव और खराब नींद: अपर्याप्त नींद और उच्च तनाव का स्तर बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटेड रहें, पर्याप्त आराम करें और तनाव को प्रबंधित करें। यदि आपको मधुमेह या थायरॉयड जैसी समस्याएँ हैं, तो अपने डॉक्टर को अपने बालों के झड़ने के बारे में बताएं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.