Hair Care: 18 की उम्र में भी सफ़ेद होने लगते हैं बाल तो जानें इसे कैसे रोकें

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jul 2024 02:35:29 PM
Hair Care: If your hair starts turning grey even at the age of 18, then know how to stop it

pc: tv9hindi

आज बहुत से लोग समय से पहले बाल सफ़ेद होने की समस्या से परेशान हैं, यह समस्या आमतौर पर 30 से 40 की उम्र में शुरू होती है, लेकिन यह कम उम्र के लोगों को भी प्रभावित कर सकती है। इससे निपटने के लिए कुछ लोग हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं, जबकि अन्य प्राकृतिक उपचार अपनाते हैं, हालाँकि ये उपाय अक्सर अस्थायी होते हैं। समय से पहले बाल सफ़ेद होने के कारणों को समझना और संभावित रूप से इसे रोकना बहुत ज़रूरी है।

समय से पहले बाल सफ़ेद होने के कारण

गाज़ियाबाद में थिया वेलनेस की त्वचा विशेषज्ञ डॉ. सौम्या सचदेवा ने बताया कि 16 से 28 वर्ष की आयु के किशोरों और युवा वयस्कों में भी समय से पहले बाल सफ़ेद हो रहे हैं। यह कई कारणों से हो सकता है, जिसमें लाइफस्टाइल और पोषण संबंधी कमियाँ शामिल हैं। 

विटामिन बी12 और डी3 से भरपूर डाइट लें। विटामिन डी के लिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे कि दूध, पनीर,  दही,टोफू, और मशरूम जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स जैसे कि एनिमल बेस फूड्स, चुकंदर,मोटा अनाज, आलू,मशरूम, मछली, दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

स्वस्थ आहार: बालों के स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक आहार बहुत ज़रूरी है। जंक फ़ूड का सेवन कम करें और विटामिन बी12 और डी3 से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। डेयरी उत्पाद, टोफू, मशरूम, पशु-आधारित खाद्य पदार्थ, चुकंदर, आलू और मछली फ़ायदेमंद हैं।

जीवनशैली में बदलाव: नियमित नींद के पैटर्न को बनाए रखते हुए, सक्रिय रहते हुए, तनाव को नियंत्रित करते हुए, शराब और धूम्रपान से बचते हुए और नियमित स्वास्थ्य जांच करवाते हुए स्वस्थ जीवनशैली अपनाएँ।

रासायनिक उत्पादों से बचें: कई हेयर केयर उत्पादों में हानिकारक रसायन होते हैं। हल्के शैंपू का इस्तेमाल करें और उपयुक्त उत्पादों के लिए विशेषज्ञ की सलाह लें। उचित देखभाल के बिना बार-बार रासायनिक उपचार या बालों को रंगने से बचें।

बालों की उचित देखभाल: सप्ताह में दो बार गुनगुने पानी से बाल धोएँ, टाइट हेयरस्टाइल से बचें, स्कैल्प के स्वास्थ्य पर ध्यान दें, हीट स्टाइलिंग को कम से कम करें और कई उत्पादों या घरेलू उपचारों को आज़माने के बजाय लगातार समस्याओं के लिए विशेषज्ञों से सलाह लें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.