Hair Care: बालों को बनाना चाहते हैं सॉफ्ट और शाइनी तो इस तरह करें देसी घी का इस्तेमाल

Samachar Jagat | Thursday, 22 Aug 2024 03:39:02 PM
Hair Care: If you want to make your hair soft and shiny then use Desi Ghee in this way

pc: tv9hindi

हर कोई लंबे और मुलायम बाल चाहता है, लेकिन आज बहुत से लोग प्रदूषण, खराब जीवनशैली और कई तरह की बीमारियों के कारण बालों के झड़ने और रूखेपन की समस्या से जूझ रहे हैं। इन समस्याओं से निपटने के लिए कई लोग हेयर प्रोडक्ट और घरेलू नुस्खों का सहारा लेते हैं, लेकिन देसी घी का इस्तेमाल भी बालों को स्वस्थ रखने का एक कारगर तरीका हो सकता है।

अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाने वाला देसी घी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और कई विटामिन होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं, जिससे बालों का झड़ना और रूखापन कम होता है।

बालों के लिए देसी घी के फायदे:
देसी घी प्राकृतिक रूप से समय से पहले बालों को सफ़ेद होने से रोकता है और रूसी से राहत दिलाता है। विटामिन ए और ई से भरपूर यह बालों का झड़ना कम करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करता है। घी बालों को नमी भी देता है, चमक लाता है और दोमुंहे बालों को कम करता है। घी में मौजूद विटामिन बालों को स्वस्थ रखने में खास तौर पर कारगर होते हैं।

बालों में देसी घी कैसे लगाएं:
देसी घी लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके बाल साफ और सूखे हों। अगर आपके बाल गंदे हैं, तो उन्हें अच्छी तरह धोकर सुखा लें। अगर घी ठोस है तो उसे हल्का गर्म करें, लेकिन ध्यान रखें कि यह ज़्यादा गरम न हो जाए। थोड़ा ठंडा होने पर, अपनी उंगलियों से घी को अपने स्कैल्प पर लगाएं, जड़ों से लेकर स्कैल्प तक मालिश करें। इससे रक्त संचार बेहतर होता है और बालों को पोषण मिलता है। घी को अपने बालों में 1-2 घंटे या रात भर के लिए लगा रहने दें, फिर शैम्पू से अच्छी तरह धो लें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.