Hair Care: तेजी से बढ़ाना चाहते हैं बाल तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें, जानें

Samachar Jagat | Thursday, 17 Oct 2024 01:34:22 PM
Hair Care: If you want to grow your hair fast then start eating these things from today itself, know

pc: tv9hindi

स्वस्थ बालों के लिए, बाहरी देखभाल के साथ अंदरूनी पोषण भी जरूरी होता है। रूरी पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ सकते हैं, पतले हो सकते हैं और कमज़ोर बाल आसानी से टूट सकते हैं। इसलिए आपको खान पान की आदतों का ध्यान रखना चाहिए जिस से कि आपके बाल मजबूत हों। 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि विटामिन B12 और D बालों के लिए बेहद ही जरूरी है। इनकी कमी से बाल कमजोर होकर झड़ते है। आइए विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए कुछ ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जो आपके बालों के लिए बेहद ही फायदेमंद है। 

बादाम

बादाम  विटामिन ई से भरपूर होता है, जो बालों के विकास के लिए बहुत ज़रूरी है। नियमित रूप से बादाम खाने से बालों का विकास तेज़ी से होता है और आपके बालों में चमक आती है।

हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ

हरी पत्तेदार सब्जियां बालों के साथ साथ स्किन और शरीर के लिए भी अच्छी होती है। इनमे एंटीऑक्सीडेंट, फ़ोलेट और विटामिन सी से होता हैं। अपने आहार में केल, पालक, बेबी पालक और ऐमारैंथ जैसी सब्ज़ियाँ शामिलकरें। इनसे बालों का जड़ना कम होगा। 

अलसी के बीज

अलसी के बीज सेहत के लिए भी अच्छे हैं और बालों के लिए भी । इनमें ओमेगा फैटी एसिड, विटामिन ई और अन्य हेल्दी फैट होते हैं, जो न केवल घने बालों को बढ़ावा देते हैं बल्कि चमक भी लाते हैं।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और जिंक का एक बेहतरीन स्रोत हैं। विशेषज्ञ अक्सर आपके आहार में कद्दू के बीज शामिल करने की सलाह देते हैं। इनसे बालों का झड़ना काम होगा और बाल मजबूत भी होंगे। 

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.