Hair Care: आप भी हैं डैंड्रफ से हैं पेंशन, तो बेकिंग सोडा का इस तरह करें इस्तेमाल

Samachar Jagat | Monday, 29 Jul 2024 01:41:21 PM
Hair Care: If you too are suffering from dandruff, then use baking soda like this

pc: tv9hindi

डैंड्रफ एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग सर्दियों में करते हैं, लेकिन कुछ लोग गर्म महीनों में भी इससे जूझते हैं। रूसी के कई कारण हो सकते हैं, जैसे शैम्पू का अत्यधिक या अपर्याप्त उपयोग, या सिर पर अत्यधिक पसीने के कारण गंदगी का जमना। डैंड्रफ न केवल शर्मनाक हो सकती है, बल्कि लंबे समय तक इसकी उपेक्षा करने से फंगल संक्रमण का खतरा भी बढ़ सकता है। 

डैंड्रफ बालों के झड़ने की समस्या को भी बढ़ा सकती है। रूसी को दोबारा होने से रोकने के लिए, कुछ सावधानियाँ बरतने पर विचार करें जैसे कि सप्ताह में दो से तीन बार शैम्पू करना और अपने बालों को धोने से एक घंटे पहले तेल लगाना। 

इसके अलावा, बेकिंग सोडा का उपयोग करके घरेलू उपचार रूसी को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं। बेकिंग सोडा, शहद और नारियल तेल रूसी को दूर करने के लिए, एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक से दो चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच शहद के साथ मिलाएँ। इन सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बनाएँ और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएँ। शैम्पू से धोने से पहले इसे कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें। 

अंडा और बेकिंग सोडा
एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक अंडे के साथ मिलाएँ और अच्छी तरह फेंट लें। इस मिश्रण में एक से डेढ़ चम्मच जैतून का तेल मिलाएँ। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएँ, इसे 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इस उपाय को हफ़्ते में दो बार लगाना फ़ायदेमंद हो सकता है।

बेकिंग सोडा और नींबू का रस
नींबू का रस रूसी के इलाज में अपनी प्रभावशीलता के लिए जाना जाता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा नींबू का रस और थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएँ। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएँ और अपने बालों को धोने से पहले इसे कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें। यह उपाय रूसी से तुरंत राहत दिला सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.