Hair Care: लंबे बालों के लिए स्कैल्प पर भूल कर भी ना लगाएं ये चीजें, वरना बढ सकता है हेयरफॉल

Samachar Jagat | Thursday, 27 Jun 2024 11:40:49 AM
Hair Care: Do not apply these things on the scalp for long hair, otherwise hair fall may increase

pc: tv9hindi

स्वस्थ और चमकदार बाल पाने के लिए, अपने स्कैल्प का खास ख्याल रखना ज़रूरी है। स्वस्थ स्कैल्प बालों से जुड़ी कई समस्याओं को कम करता है, जिससे बाल लंबे, घने और चमकदार बनते हैं। अक्सर, ऐसे बालों की चाह में लोग अपने स्कैल्प पर कई तरह के प्रोडक्ट्स लगाते हैं, जिससे कई बार विपरीत प्रभाव भी पड़ सकते हैं। अनजाने में, हम ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के बजाय बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। कुछ लोग स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए घरेलू उपचार अपनाते हैं, जो कारगर हो सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री आपके स्कैल्प और बालों के लिए फ़ायदेमंद हो और नुकसानदेह न हो।

pc: Grehlakshmi

स्वस्थ स्कैल्प के लिए आम गलतियाँ जिनसे बचना चाहिए

कभी-कभी, घरेलू उपचारों में मौजूद सामग्री स्कैल्प को नुकसान पहुँचा सकती है, जिससे जलन और खुजली जैसी समस्याएँ हो सकती हैं। इसलिए, कुछ चीज़ों को कभी भी स्कैल्प पर नहीं लगाना चाहिए। यहाँ कुछ ऐसी चीज़ें बताई गई हैं जिनसे बचना चाहिए:

नींबू का रस
कई लोगों का मानना ​​है कि नींबू का रस रूसी को खत्म करने में मदद कर सकता है। हालाँकि, नींबू के रस को सीधे स्कैल्प पर लगाना हानिकारक हो सकता है। नींबू के रस की Acidic Natureस्कैल्प के pH संतुलन को बिगाड़ देती है, जिससे रूखापन और खुजली होती है। यह स्कैल्प की सेंसिटिविटी को बढ़ा सकता है, जिससे धूप के संपर्क में आने पर सनबर्न, लालिमा और खुजली हो सकती है।

बेकिंग सोडा
हालांकि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल अक्सर स्किनकेयर और हेयरकेयर रूटीन में किया जाता है, लेकिन इसे स्कैल्प पर इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। बेकिंग सोडा स्कैल्प से प्राकृतिक तेलों को हटा सकता है, जिससे सूखापन, खुजली और जलन हो सकती है। इसके अलावा, यह बालों के स्ट्रैंड को कमज़ोर कर सकता है, जिससे उनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है।

pc: Navbharat Times

सिरका
सिरका सही तरीके से इस्तेमाल किए जाने पर बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसे सीधे स्कैल्प पर नहीं लगाना चाहिए। सिरके के एसिडिक प्रॉपर्टीज बिना डाइल्यूट किए इस्तेमाल किए जाने पर जलन, खुजली, लालिमा और यहां तक ​​कि बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

 अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.