Government scheme: सरकार बढ़ाने जा रही है अब इस योजना की राशि, इन महिलाओं का मिलेगा फायदा 

Samachar Jagat | Saturday, 27 Jul 2024 09:07:50 AM
Government scheme: The government is going to increase the amount of this scheme now, these women will get the benefit

जयपुर। राजस्थान की भजनलाल सरकार विधवा महिलाओं को आर्थिक रूप से संबंल प्रदान करने के लिए वित्तीय संसाधनो की उपलब्धता के आधार पर परीक्षण कर विधवा विवाह उपहार योजना के तहत उपहार राशि बढ़ाएगी। सरकार की ओर से इस पर विचार किया जा रहा है। 

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत ने शुक्रवार को विधानसभा में इस संबंध में आश्वस्त किया है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री प्रश्नकाल के दौरान सदस्य द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए अविनाश गहलोत ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में पेंशनधारी एकल व विधवा महिलाओं की संख्या लगभग 22 लाख है। विधवा विवाह उपहार योजना के तहत वर्ष 2019-20 से अब तक केवल 60 विधवा महिलाओं को लाभान्वित किया गया है। 

विधवा विवाह उपहार योजना के तहत मिल रहे हैं 51 हजार
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि वर्ष 2007-08 में प्रारम्भ विधवा विवाह उपहार योजना के तहत 15 हजार रुपए उपहार राशि का प्रावधान था। वर्ष 2016 में राशि में वृद्धि कर 30 हजार रुपए और वर्ष 2019 में बढ़ाकर 51 हजार रूपए की गई। 

विधान सभा क्षेत्र परबतसर में नहीं मिला आवेदन
इस दौरान उन्होंने स्पष्ट किया कि विधान सभा क्षेत्र परबतसर में वर्ष 2024-25 में एक भी आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है। आवेदन प्राप्त नहीं होने की स्थिति में किसी को भी लाभान्वित नहीं किया जा सका। उन्होंने कहा कि यदि अधिकारियों द्वारा इस संबंध में गलत जानकारी दी गई है तो उन्हें निलम्बित किया जाएगा।
इससे पहले विधायक रामनिवास गावडिय़ा के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में मंत्री ने जानकारी दी कि विधान सभा क्षेत्र परबतसर में जनवरी, 2019 से नवम्बर, 2023 तक 2 आवेदकों को लाभान्वित किया गया। उन्होंने लाभान्वितों की सूची सदन के पटल पर रखी।

PC: newindianexpress 
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.