सरकार ने मंजूरी दे दी है..! इस शहर में सिर्फ इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी चलेगी, देखें पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Thursday, 11 May 2023 02:24:59 PM
Government has approved..! Only electric bike taxi will run in this city, see complete details

दिल्ली परिवहन विभाग: अगर आप भी दिल्ली में रहते हैं और आने-जाने के लिए कुछ दिन पहले तक बाइक कैब का इस्तेमाल करते थे तो अब राजधानी में यह सुविधा फिर से शुरू होने जा रही है। जी हां, दिल्ली की आप सरकार ने दिल्ली में बाइक कैब चलाने की इजाजत दे दी है।


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में ऑनलाइन कैब सेवा कंपनियों और सेवा प्रदाताओं के नियमन के लिए नीति को मंजूरी दे दी है। इससे दिल्ली में बाइक टैक्सियों की वापसी का रास्ता साफ हो गया है।

मोटर वाहन एग्रीगेटर योजना-2023 की स्वीकृति

केजरीवाल ने मोटर व्हीकल एग्रीगेटर स्कीम-2023 को मंजूरी दे दी है। यह दिल्ली में कैब सेवा प्रदाताओं और बाइक रेंटल सेवाओं के लिए नीति बनाने की शुरुआत का प्रतीक है। इसमें टैक्सी के तौर पर सिर्फ इलेक्ट्रिक बाइक चलाने की बात कही गई है। एक बयान के मुताबिक, योजना में कहा गया है कि दिल्ली में सभी बाइक टैक्सी और दोपहिया किराये की सेवाएं केवल इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों द्वारा प्रदान की जाएंगी।

उपराज्यपाल को भेजा गया है मसौदा बयान के मुताबिक योजना का मसौदा उपराज्यपाल को भेज दिया गया है. इसके बाद परिवहन विभाग इसे अंतिम रूप देने से पहले जनता का फीडबैक लेगा। बयान में कहा गया है कि दिल्ली ईवी नीति, 2020 को ध्यान में रखते हुए नए प्रावधान किए गए हैं। फरवरी 2023 में दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने निजी दोपहिया वाहनों के व्यावसायिक इस्तेमाल के खिलाफ अभियान चलाया था।

विभाग ने दिल्ली में बाइक टैक्सियों के संचालन पर रोक लगाते हुए चेतावनी दी थी कि उन पर एक लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा

यदि नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया गया। आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक बाइक कैब के संचालन से दिल्ली के प्रदूषण स्तर को कम करने में मदद मिलेगी। इससे दिल्ली में रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, पांच साल बाद सभी नए कमर्शियल वाहनों का इलेक्ट्रिक होना जरूरी है

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.