BSNL-MTNL यूजर्स के लिए खुशखबरी, दूरसंचार विभाग शुरू की 5G टेस्टिंग, सुपरफास्ट स्पीड की उम्मीद

Samachar Jagat | Friday, 13 Sep 2024 11:54:37 AM
Good news for BSNL-MTNL users, Telecom Department started 5G testing, expect superfast speed

PC: indiatvnews

बीएसएनएल के बाद अब एमटीएनएल यूजर्स को भी जल्द ही सुपरफास्ट कनेक्टिविटी मिलने वाली है। बीएसएनएल इस समय अपने मोबाइल टावर को अपग्रेड कर रहा है और वहीं, दिल्ली और मुंबई में मौजूद सरकारी टेलीकॉम कंपनी एमटीएनएल भी जल्द ही 4जी सेवा देने जा रही है। इतना ही नहीं सरकारी कंपनी जल्द ही अपनी 5जी सेवा भी शुरू करने जा रही है। दूरसंचार विभाग ने एमटीएनएल की 5जी सेवा की टेस्टिंग शुरू कर दी है। दूरसंचार विभाग ने अपने आधिकारिक हैंडल से एमटीएनएल की 5जी सेवा की टेस्टिंग का स्क्रीनशॉट शेयर किया है, जिसमें एमटीएनएल के 5जी नेटवर्क को देखा जा सकता है।

दूरसंचार विभाग ने अपने पोस्ट में बताया कि यह पूरी तरह से मेड इन इंडिया 5जी सेवा है, जिसमें भारत में बने उपकरणों का इस्तेमाल किया गया है। बीएसएनएल की तरह ही एमटीएनएल की 5जी सेवा की टेस्टिंग सरकारी संस्था सी-डॉट द्वारा की जा रही है।

सी-डॉट ने हाल ही में अपने कैंपस में बीएसएनएल के 5जी का टेस्ट किया केंद्रीय मंत्री ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसका एक वीडियो भी पोस्ट किया। पोस्ट में केंद्रीय मंत्री ने बीएसएनएल 5जी-सक्षम कॉल ट्रायल आयोजित करने पर चर्चा की और बीएसएनएल को टैग किया। बीएसएनएल की 5जी सेवा का यह ट्रायल सी-डॉट कैंपस में किया गया है।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विस, लेखा वायरलेस, सुक्था कंसल्टिंग, कोरल टेलीकॉम, अमंत्य टेक्नोलॉजीज, वेलेमनी, डब्ल्यू4एस लैब्स, वीवीडीएन, गैलोर नेटवर्क्स और भारत आरएन कंसोर्टियम समेत कई कंपनियों से ट्रायल के लिए ऑफर मिले हैं। हालांकि, अभी तक किसी भी कंपनी को ट्रायल का ऑफर नहीं दिया गया है।

बीएसएनएल की 5जी सेवा का ट्रायल दूरसंचार विभाग की एजेंसी सी-डॉट कैंपस में किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने 5जी सेवा शुरू करने के लिए बीएसएनएल को 700 मेगाहर्ट्ज, 2200 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड आवंटित किए हैं। फिलहाल बीएसएनएल 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड पर 5जी सेवा का ट्रायल कर रहा है।

इस बीच, बीएसएनएल ने देश भर में 4जी सेवा के लिए 100,000 मोबाइल टावर लगाने की योजना बनाई है, जिसमें से 75,000 टावर इस महीने के अंत तक लगाए जाने की उम्मीद है। हालांकि, कुछ यूजर्स अभी भी बीएसएनएल के 4जी नेटवर्क तक पहुंचने में असमर्थ हैं, और यह समस्या उनके स्मार्टफोन से संबंधित हो सकती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.