Garuda Purana: झूठ बोलने वालों को नरक में मिलती है ऐसी सजा, जानकर कांप उठेगी आपकी रूह

varsha | Wednesday, 23 Oct 2024 02:49:08 PM
Garuda Purana: Those who lie get such punishment in hell, knowing this will make your soul tremble

PC: abplive

ये बात आप सभी ने सुनी होगी कि हम अपने जीवन में जो भी करते हैं उसका हिसाब रखा जाता है और व्यक्ति की मौत के बाद उसके कर्मों का लेखा जोखा होता है। गरुड़ पुराण में इन सभी चीजों की जानकारी दी गई है। गरुड़ पुराण हिंदू धर्म ग्रंथ के 18 महापुराणों में एक में जन्म से लेकर मृत्यु, स्वर्ग, नरक, यमलोक, पुनर्जन्म आदि के बारे में जानकारी दी गई है। 

गरुड़ पुराण के अनुसार जब किसी की मृत्यु होती है तो बुरे कर्म करने वालों की आत्मा सीधे नरक में पहुंचती है। उन्हें ऐसा दंड भी दिया जाता है जिसके बारे में जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। गरुड़ पुराण में मुख्यत: 16 नरक के बारे में बताया गया है। इन 16 नर्क में पाप के अनुसार सजा मिलती है। 

PC: Jagran

गरुड़ पुराण के अनुसार मृत्यु के बाद यमदूत उसकी आत्मा को यमराज के दरबार ले जाते हैं और चित्रगुप्त उनके कर्मों का लेखा जोखा बताते हैं। इसके बात कर्मों के अनुसार ये डिसाइड किया जाता है कि उन्हें क्या सजा मिलेगी।  इसलिए व्यक्ति को अच्छे कर्म करने के साथ सच बोलना चाहिए और किसी का बुरा नहीं सोचना चाहिए। 

झूठ बोलने वालों को मिलती है ऐसी सजा

झूठ बोलने वालों नरक में जगह मिलती है। आपको झूठ बोल कर लगता होगा कि आप बच गए लेकिन यमराज के दरबार में इसका पूरा हिसाब लिया जाएगा। 

PC: Jagran

इस नरक में जाते हैं झूठ बोने वाले

यमराज के दरबार में झूठ बोलने वालों को भी दंडित किया जाता है। जो लोग झूठ बोलते हैं उन्हें तप्तकुंभ नरक में भेजा है। इस नरक में चारों ओर आग जलती है और गर्म घड़े होते हैं, जिसमें गर्म तेल और लोहे का चूर्ण होता है। पापी आत्माओं को यमदूत इसी गर्म घड़े में मुंह के बल डालते हैं। 

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.