नित्यानंद बाबा से लेकर बागेश्वर धाम तक, करोड़ों के मालिक हैं ये बाबा, संपत्ति जानकर पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

Samachar Jagat | Monday, 02 Sep 2024 12:56:49 PM
From Nityanand Baba to Bageshwar Dham, these Babas are owners of crores, knowing about their wealth will make you lose your cool

pc: newsnationtv

हाल के दिनों में भारत में विभिन्न आध्यात्मिक नेताओं और गुरुओं ने काफी ध्यान आकर्षित किया है। चाहे वह बागेश्वर धाम के बाबा हों या योग गुरु बाबा रामदेव, उनके दरबार में लाखों भक्त उमड़ते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन आध्यात्मिक हस्तियों के पास कितनी संपत्ति है? आज, हम भारत के आठ सबसे अमीर आध्यात्मिक नेताओं की संपत्ति के बारे में जानेंगे। आइए इस पर एक नज़र डालते हैं।

1. नित्यानंद बाबा

नित्यानंद बाबा इस सूची में सबसे ऊपर हैं, जिनकी अनुमानित कुल संपत्ति लगभग ₹10,000 करोड़ है। उन्हें भारत का सबसे धनी आध्यात्मिक नेता माना जाता है। वर्तमान में इक्वाडोर के पास एक द्वीप पर रह रहे नित्यानंद ने कई विवादों और गंभीर आरोपों के बीच भारत छोड़ दिया, जिसमें यौन दुराचार के कई मामले भी शामिल हैं। उनकी आध्यात्मिक यात्रा 2003 में शुरू हुई थी।

2. बाबा रामदेव
योग गुरु और पतंजलि आयुर्वेद के संस्थापक बाबा रामदेव की कुल संपत्ति ₹1,600 करोड़ आंकी गई है। योग को लोकप्रिय बनाने के लिए उन्होंने दुनिया भर में पहचान हासिल की और 1995 में दिव्य योग मंदिर की स्थापना की।

3. माता अमृतानंदमयी देवी (अम्मा)
अम्मा के नाम से मशहूर माता अमृतानंदमयी देवी की अनुमानित कुल संपत्ति करीब ₹1,500 करोड़ है। वह दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं, उनके अनुयायी दुनिया भर में हैं और उन्हें उनके आश्रम के व्यापक सामाजिक कार्यों के लिए जाना जाता है।

4. श्री श्री रविशंकर
आर्ट ऑफ़ लिविंग फ़ाउंडेशन के संस्थापक श्री श्री रविशंकर की अनुमानित कुल संपत्ति करीब ₹1,000 करोड़ है। 150 देशों में उनके 300 मिलियन से ज़्यादा अनुयायी हैं।

5. सद्गुरु जग्गी वासुदेव
ईशा फ़ाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव की अनुमानित कुल संपत्ति करीब ₹18 करोड़ है। उन्हें सामाजिक और पर्यावरणीय कारणों में उनके योगदान के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है।

6. आसाराम बापू
फिलहाल बलात्कार के लिए आजीवन कारावास की सजा काट रहे आसाराम बापू की कुल संपत्ति लगभग ₹350 करोड़ है। उन्होंने पूरे भारत में 350 से ज़्यादा आश्रम स्थापित किए हैं।

7. मोरारी बापू
एक प्रतिष्ठित रामकथा वाचक, मोरारी बापू की अनुमानित वार्षिक आय ₹300 करोड़ है। वे रामायण की शिक्षाओं को साझा करते हुए पूरे भारत में व्यापक रूप से यात्रा करते हैं।

8. बाबा बागेश्वर (धीरेंद्र शास्त्री)
धीरेंद्र शास्त्री, जिन्हें बाबा बागेश्वर के नाम से भी जाना जाता है, की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग ₹9 करोड़ है। उनकी मासिक आय लगभग ₹3.5 लाख है, जबकि वार्षिक आय लगभग ₹40 लाख है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.