धुप से दोगुने प्रोटेक्शन के लिए आपको लगानी चाहिए घर पर बनी ये सनस्क्रीन

Samachar Jagat | Thursday, 27 Jun 2024 11:31:20 AM
For double protection from the sun, you should apply this homemade sunscreen

कई महिलाएं चमकदार त्वचा की चाहत रखती हैं और इसे पाने के लिए अक्सर हर महीने ब्यूटी पार्लर में हज़ारों रुपये खर्च करती हैं। वे एक डेडिकेटेड स्किनकेयर रूटीन का भी पालन करती हैं, जिसमें सनस्क्रीन एक जरूरी चीज है। सनस्क्रीन त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है, और आजकल महिलाएँ और पुरुष दोनों ही बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना सुनिश्चित करते हैं। प्रभावी होने के बावजूद, व्यावसायिक स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में अक्सर हानिकारक रसायन होते हैं जो समय के साथ त्वचा को नुकसान पहुँचा सकते हैं, जिससे रूखापन, महीन रेखाएँ और झुर्रियाँ पड़ सकती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए, स्किनकेयर के लिए प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करना फ़ायदेमंद है।

घर पर बने सनस्क्रीन के लिए प्राकृतिक सामग्री

नेचुरल स्किनकेयर के बारे में सोचते समय, ज़्यादातर लोग फेस मास्क या स्क्रब के बारे में सोचते हैं, लेकिन आप घरेलू चीज़ों से भी सनस्क्रीन बना सकते हैं। महंगे बाज़ार के उत्पादों पर निर्भर रहने के बजाय, आप साधारण सामग्री का उपयोग करके घर पर ही प्रभावी सनस्क्रीन बना सकते हैं। यहाँ, हम घर पर सनस्क्रीन बनाने के कुछ सुझाव साझा करते हैं।

pc: Asiannetnews

खीरा और गुलाब जल सनस्क्रीन
घर पर बने सनस्क्रीन बनाने के लिए खीरा और गुलाब जल बेहतरीन सामग्री हैं। खीरा अपनी उच्च जल सामग्री और विटामिन सी और एंटी-एजिंग गुणों की उपस्थिति के कारण त्वचा के लिए अत्यधिक लाभकारी है। गुलाब जल आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को बनाए रखने में मदद करता है और इसमें जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा की विभिन्न समस्याओं को दूर करते हैं।

pc: bp-guide.in

घर पर सनस्क्रीन कैसे बनाएं
सामग्री तैयार करें: खीरे को अच्छी तरह से धोकर कद्दूकस कर लें।
सामग्री मिलाएँ: कद्दूकस किए हुए खीरे को गुलाब जल के साथ मिलाएँ, जब तक कि आपको गाढ़ा पेस्ट न मिल जाए।
लगाएँ और स्टोर करें: आपका घर का बना सनस्क्रीन इस्तेमाल के लिए तैयार है। बाहर जाने से पहले इसे कभी भी लगाएँ। इसकी ताज़गी बनाए रखने के लिए मिश्रण को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

 अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.