किसानों को करना होगा ये छोटा सा काम, मिल जाएंगे 17वीं किस्त के अटके पैसे

Samachar Jagat | Saturday, 22 Jun 2024 11:07:23 AM
Farmers will have to do this small work, they will get the stuck money of 17th installment

pc: abplive

भारत की केंद्र सरकार अपने नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलाती है, जो अलग-अलग पहल के साथ विभिन्न समूहों को लक्षित करती हैं। एक कृषि प्रधान देश के रूप में, भारत में सरकारें, चाहे उनकी राजनीतिक संबद्धता कुछ भी हो, किसानों के लिए कई योजनाएं शुरू करती हैं। इसके बावजूद, आधे से ज़्यादा भारतीय किसान अभी भी अकेले खेती करके अपने दैनिक खर्चों को पूरा करने के लिए संघर्ष करते हैं।

इस समस्या से निपटने के लिए सरकार ने 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना शुरू की। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं, जो 2,000 रुपये की तीन किस्तों में वितरित किए जाते हैं। अब तक 17 किस्तें जारी की जा चुकी हैं, जिनमें से 17वीं किस्त कुछ दिन पहले ही जारी की गई है। हालांकि, कुछ किसानों को यह किस्त नहीं मिली है। आइए जानें कि ये किसान अपनी लंबित किस्त कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

17वीं किस्त से वंचित किसान
18 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वाराणसी दौरे के दौरान 17वीं किस्त जारी की, जिससे लाखों किसानों को लाभ मिला। इसके बावजूद कई किसानों को इसका लाभ नहीं मिल पाया। सरकार ने पहले ही किसानों को कुछ काम पूरे करने के निर्देश दिए थे।

कई किसान इसलिए किस्त पाने में असफल रहे क्योंकि उन्होंने ये ज़रूरतें पूरी नहीं कीं। जिन किसानों ने अभी तक अपना ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) सत्यापन या भूमि सत्यापन पूरा नहीं किया है, उनकी किस्तें रोक दी गई हैं।

आवश्यक कार्यवाही
पीएम-किसान योजना का लाभ उठाने के लिए, किसानों को ई-केवाईसी और भूमि सत्यापन दोनों को समय पर पूरा करना होगा। ये काम पूरा होने के बाद, किसान अपनी लंबित किस्तें प्राप्त करने के पात्र होंगे। किसान इन सत्यापनों को पूरा करने के लिए अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं।

शिकायत दर्ज करना
किसान अपनी किस्तें प्राप्त करने में समस्या का सामना कर रहे हैं, वे भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.