Exercise After Delivery: डिलीवरी के कितने दिन बाद शुरू करनी चाहिए एक्सरसाइज, जानें

varsha | Tuesday, 24 Sep 2024 02:15:35 PM
Exercise After Delivery: Know how many days after delivery you should start exercising

PC: abplive

बच्चे को जन्म देने के बाद, एक माँ का खुद का भी नया जन्म होता है, जिससे महिलाओं के लिए इस अवधि के दौरान अपने शरीर पर विशेष ध्यान देना ज़रूरी हो जाता है। गर्भावस्था के कारण कई शारीरिक परिवर्तन होते हैं, जिसमें वजन बढ़ना और कई अन्य चुनौतियाँ शामिल हैं।

प्रसव के बाद, कई महिलाएँ अपने गर्भावस्था से पहले के शरीर के आकार को फिर से हासिल करने की ख्वाहिश रखती हैं। उचित पोषण और व्यायाम अक्सर सबसे अच्छा तरीका होता है। हालाँकि, अक्सर सवाल उठते हैं कि बच्चे के जन्म के बाद एक्सरसाइज  कब शुरू करना चाहि। आइए जवाब तलाशें।

डिलीवरी के बाद कब शुरू करें एक्सरसाइज

स्त्री रोग विशेषज्ञ व्यायाम शुरू करने से पहले सामान्य या सिजेरियन डिलीवरी के कम से कम छह सप्ताह तक प्रतीक्षा करने की सलाह देते हैं। इस अवधि के दौरान, किसी भी भारी शारीरिक गतिविधि या ज़ोरदार व्यायाम से बचना ज़रूरी है।

बच्चे के जन्म के बाद, एक महिला का शरीर काफी कमज़ोर हो जाता है, खासकर पेट, पीठ और कूल्हे के हिस्से में, जिसे धीरे-धीरे मज़बूत होने में लगभग 40 से 45 दिन लग सकते हैं। इस अवधि के बाद ही किसी को व्यायाम दिनचर्या शुरू करने पर विचार करना चाहिए। हालांकि, केगेल व्यायाम जैसे हल्के पेल्विक फ्लोर व्यायाम आमतौर पर प्रसव के दो सप्ताह बाद किए जा सकते हैं, लेकिन पहले डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

व्यायाम शुरू करने से पहले क्या करें

डॉक्टर सुझाव देते हैं कि प्रसव के बाद पहले दो सप्ताह के भीतर हल्के व्यायाम, जैसे वॉकिंग आदि किया जा सकता हैं। हालांकि, किसी भी व्यायाम योजना पर स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से चर्चा करना महत्वपूर्ण है। शारीरिक गतिविधि में सुरक्षित और प्रभावी वापसी सुनिश्चित करने के लिए उनके मार्गदर्शन का पालन करना महत्वपूर्ण है।

इस बात का भी रखें ध्यान

चिकित्सा पेशेवर प्रसव के बाद शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को प्राप्त करने के महत्व पर जोर देते हैं। हल्के योग और श्वास अभ्यास में संलग्न होना फायदेमंद हो सकता है। इसके अतिरिक्त, अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना रिकवरी और समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, जो महिलाओं को इस परिवर्तनकारी समय के दौरान अपने फिटनेस स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.