आखिर स्पेस में क्या कर रही है एलन मस्क की कार? जानकर आपके भी पैरो तले खिसक जाएगी जमीन

Samachar Jagat | Saturday, 14 Sep 2024 03:05:58 PM
Elon Musk's car is in space? You will be shocked if you know

PC: abplive

एलन मस्क अक्सर कुछ असाधारण करने के लिए चर्चा में रहते हैं, और 2018 में उनका एक ऐसा पल आया जिसने सुर्खियाँ बटोरीं। 6 फरवरी, 2018 को, ठीक छह साल पहले, मस्क ने अपनी निजी टेस्ला कार को फाल्कन हेवी रॉकेट पर अंतरिक्ष में भेजा था। कार के साथ, ड्राइवर सीट पर एक ड्राइवर को भी बैठाया गया था। स्वाभाविक रूप से, यह सवाल उठता है: कार का क्या हुआ, और वह ड्राइवर कौन था जो अंतरिक्ष में गया और अब हो कहाँ है? आइए इस पर चर्चा करते हैं।

एलन मस्क की टेस्ला अंतरिक्ष में क्या कर रही है?

पता चला कि "ड्राइवर" कोई इंसान नहीं था। यह वास्तव में "स्टारमैन" नामक एक पुतला था, जिसने स्पेससूट पहना हुआ था। शुरुआत में, टेस्ला रोडस्टर को मंगल की परिक्रमा कराने की योजना थी। हालाँकि, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कार अपने रास्ते से भटक गई और अब सूर्य की परिक्रमा कर रही है। हालाँकि इसका सटीक स्थान बताना मुश्किल है।

क्या यह एलन मस्क की निजी कार थी?

जी हां, अंतरिक्ष में भेजी गई Tesla Roadster कभी मस्क की निजी गाड़ी थी, जिसे वे काम पर चलाने के लिए इस्तेमाल करते थे। रिपोर्ट्स बताती हैं कि रॉकेट से अलग होने के बाद से यह सूर्य के चारों ओर चक्कर लगा रही है। वास्तव में, अनुमान है कि इसने अब तक सूर्य की तीन पूरी परिक्रमाएँ पूरी कर ली हैं।

कार की विशेषताएँ क्या हैं?

टेस्ला रोडस्टर एक इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार है जिसमें प्रभावशाली स्पेसिफिकेशन हैं। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 620 मील (करीब 997 किलोमीटर) तक की यात्रा कर सकती है। यह केवल 1.9 सेकंड में 0 से 60 मील प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ सकती है और 4.2 सेकंड में 100 मील प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ सकती है। कार में चार लोग बैठ सकते हैं और टेस्ला की आधिकारिक साइट के अनुसार इस कार को यदि कोई बुक करना चाहता है तो उसे 50 हजार डॉलर का रिजर्वेशन प्राइस (लगभग 41 लाख 68 हजार 627 रुपये) चुकाने होंगे। इसमें कांच की छत भी है और इसकी अधिकतम गति कई हाई-परफॉरमेंस स्पोर्ट्स कारों से टक्कर लेती है।

क्या एलन मस्क की टेस्ला कभी धरती पर वापस आएगी?

बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या टेस्ला रोडस्टर कभी धरती पर वापस आएगी। अभी तक, मस्क द्वारा कार को वापस लाने की कोई योजना नहीं है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि कार को ट्रैक करना बेहद महंगा होगा, यही वजह है कि इसे ट्रैक नहीं किया जा सका है। अनुमानों के अनुसार, कार वर्ष 2091 में पृथ्वी के पास से गुजर सकती है। यह पृथ्वी पर वापस आएगी या नहीं, यह अनिश्चित है, और केवल समय ही बताएगा कि हम इसे फिर से देख पाएंगे या नहीं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.