Electricity Bill Saving Tips: गर्मी में बिजली का बिल आ रहा बहुत ज्यादा तो फॉलो करें ये टिप्स, मिलेगा फायदा

Samachar Jagat | Monday, 10 Jun 2024 11:39:41 AM
Electricity Bill Saving Tips: If your electricity bill is very high in summer, then follow these tips, you will get benefit

pc: abplive

गर्मी के मौसम में एसी, कूलर और पंखों का इस्तेमाल काफी अधिक किया जाता है जिस से बिजली का बिल भी बढ़ता है। अगर आप बढ़ते बिजली के बिल से परेशान हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। 
एसी का उचित उपयोग: एसी का उचित उपयोग कर के आप बिजली की खपत को कम कर सकते हैं। अपने एसी को 24-26 डिग्री सेल्सियस पर सेट करें, इस से बिजली का बिल भी कम आएगा और कमरा भी ठंडा रहेगा। ये टेम्प्रेचर पावर एफिशिएंट है। इसके अलावा, एसी के फ़िल्टर को भी समय समय पर साफ़ करते रहें।

pc: amarujala 

ऊर्जा-बचत करने वाले उपकरणों का उपयोग करें: पुराने और ऊर्जा-खपत करने वाले उपकरणों की जगह वे उपकरण लगाएं जो बिजली की खपत कम करते हैं। एलईडी बल्ब और सीएफएल लाइट का उपयोग करें, जो कम बिजली की खपत करते हैं और लंबे समय तक चलते हैं।

बिजली के उपकरणों को बंद करें: जब उपयोग में न हों तो सभी बिजली से चलने वाले उपकरणों को बंद कर दें। टीवी, कंप्यूटर और अन्य उपकरणों को स्टैंडबाय मोड पर न छोड़ें, क्योंकि इससे बिजली की खपत होती है।

pc: amarujala 

रेफ्रिजरेटर का कुशल उपयोग: अपने रेफ्रिजरेटर को सही तापमान पर सेट करें और इसके अलावा बार बार फ्रिज का डोर ना खोलें। रेफ्रिजरेटर के पीछे की ग्रिल को साफ रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह कुशलता से काम करे और कम ऊर्जा का उपयोग करे।

सौर ऊर्जा का उपयोग करें: सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए सौर पैनल लगाने पर विचार करें। हालाँकि इसके लिए शुरुआती निवेश की आवश्यकता होती है, लेकिन यह लंबे समय में आपके बिजली के बिलों को काफी कम कर देगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.