UPI Scam से अब डरें नहीं, ये 5 चीजें जान लें, हैकर्स आपसे रहेंगे दूर

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2024 11:30:08 AM
Don't be afraid of UPI scam now, know these 5 things, hackers will stay away from you

भारत में नोटबंदी के बाद से डिजिटल भुगतान का उपयोग काफी बढ़ गया है। लोगों ने दैनिक लेन-देन और मनी ट्रांसफर लिए UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस) को व्यापक रूप से अपनाया है। UPI ने जहाँ लेन-देन को सुविधाजनक बनाया है, वहीं इसने धोखेबाजों को लोगों को धोखा देने का एक नया तरीका भी दिया है।

धोखेबाज UPI घोटाले के ज़रिए धोखाधड़ी करते हैं, अक्सर कुछ ही पलों में बैंक खाते खाली कर देते हैं। अपने UPI लेन-देन को सुरक्षित रखने के लिए, कुछ ज़रूरी सुरक्षा सुझावों का पालन करें।

क्या पैसे प्राप्त करने के लिए UPI पिन की ज़रूरत होती है?

ऐसा नहीं है। अगर कोई आपसे कहता है कि पैसे प्राप्त करने के लिए आपको UPI कोड स्कैन करना होगा, तो यह गलत है। NPCI के अनुसार, QR कोड सिर्फ़ पैसे भेजने के लिए स्कैन किए जाते हैं, पैसे प्राप्त करने के लिए नहीं। धन प्राप्त करने के लिए QR कोड स्कैन करने या UPI पिन दर्ज करने की कोई ज़रूरत नहीं है।

क्या आपको अपना UPI पिन शेयर करना चाहिए?

आमतौर पर धोखेबाज सीधे आपका UPI पिन नहीं माँगते हैं, लेकिन आपको ऐप डाउनलोड करने के लिए धोखा दे सकते हैं। एक बार जब आप ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, तो उसमें किसी भी लेन-देन के लिए आपके UPI पिन की ज़रूरत होगी, जो फिर धोखेबाज़ के लिए सुलभ हो जाता है। अगर कोई अनजान व्यक्ति आपसे कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए कहता है, तो हमेशा पहले पेमेंट ऐप की प्रामाणिकता की पुष्टि करें। अपना UPI पिन कभी किसी के साथ शेयर न करें।

UPI स्कैम सेफ़्टी टिप्स

URL की पुष्टि करें: किसी वेबसाइट पर बैंक डिटेल शेयर करते समय, सुनिश्चित करें कि URL सही और प्रामाणिक है।

एंटी-मैलवेयर/एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करें: नकली या वायरस से संक्रमित ऐप की पहचान करने और उन्हें ब्लॉक करने में मदद के लिए अपने डिवाइस पर ऐसे सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें।

मुफ़्त पैसे के ऑफ़र से सावधान रहें: अगर कोई मुफ़्त पैसे का वादा करता है और आपसे भुगतान अनुरोध स्वीकार करने के लिए कहता है, तो सावधान रहें। अज्ञात स्रोतों से कोई भी भुगतान अनुरोध स्वीकार न करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.