क्या अंडरवियर की भी होती है एक्सपायरी डेट? जानें कब इसे बदल लेना चाहिए

Samachar Jagat | Thursday, 19 Sep 2024 11:46:32 AM
Does underwear also have an expiry date? Know when it should be replaced

बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि उन्हें अंडरवियर का इस्तेमाल कितने समय तक करना चाहिए और कब बदलना चाहिए। अंडरवियर व्यक्तिगत स्वच्छता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हमें बैक्टीरिया, पसीने और मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) जैसे संक्रमणों से बचाता है। साफ अंडरवियर दुर्गंध, बेचैनी और त्वचा की जलन को रोकता है।

जबकि कुछ लोग आत्मविश्वास या शरीर के आकार को बेहतर बनाने के लिए अंडरवियर पहनते हैं, इसे बदलने का सही समय जानना ज़रूरी है। हालाँकि अंडरवियर की कोई आधिकारिकएक्सपायरी डेट  नहीं होती है, लेकिन विशेषज्ञ इसे हर छह महीने से एक साल में बदलने की सलाह देते हैं। 

पुराने अंडरवियर के लंबे समय तक इस्तेमाल से त्वचा संबंधी समस्याएँ, संक्रमण और एलर्जी हो सकती है।

कब बदल लेनी चाहिए अंडरवियर 

घिसाव, धोने के बाद भी लगातार दुर्गंध आना या कपड़ा ढीला हो जाना। अंडरवियर में छेद बैक्टीरिया के संक्रमण या त्वचा की समस्याओं का संकेत हो सकते हैं। ऐसे मामलों में, स्वास्थ्य जोखिमों से बचने के लिए अंडरवियर बदलना ज़रूरी है।

स्वच्छता के लिए, मुलायम अंडरवियर का इस्तेमाल करने और खुरदुरे कपड़ों से बचने की सलाह दी जाती है, जिससे खुजली या संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा, स्वच्छता बनाए रखने के लिए तौलिये और ब्रा को भी हर छह महीने में बदलना चाहिए।

याद रखें, कीटाणुओं को फैलने से रोकने के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य को तौलिए जैसी व्यक्तिगत देखभाल की वस्तुओं का अलग-अलग इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा, त्वचा की संवेदनशीलता के कारण चेहरे और शरीर के लिए अलग-अलग तौलिये का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

इन स्वच्छता प्रथाओं का पालन करने से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.