क्या फोन की भी उम्र होती है? जानें कितने साल बाद मोबाइल को बदलना चाहिए

Samachar Jagat | Friday, 18 Oct 2024 05:48:55 PM
Does a phone have a lifespan? Know after how many years should a mobile be replaced

BY HARSHUL YADAV

क्या आप स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आपके फोन की उम्र कितनी है? कई लोग सोचते हैं कि उन्हें फोन को तब तक इस्तेमाल करना चाहिए जब तक वह खराब न हो जाए, लेकिन क्या यह सही तरीका है? चलिए जानते हैं कि फोन की असली उम्र क्या होती है।

मोबाइल अब केवल कॉल करने तक सीमित नहीं रह गए हैं; स्मार्टफोन्स में ऐसे कई उपयोगी फीचर्स होते हैं जो हमें अपने कामों को कम समय में पूरा करने में मदद करते हैं। जाहिर है, आप लोग सालों से फोन का इस्तेमाल कर रहे होंगे, लेकिन क्या आपको इस सवाल का जवाब पता है कि फोन की उम्र क्या होती है? कुछ लोगों को इसका जवाब पता हो सकता है, लेकिन अब भी बहुत से लोग इस बारे में अनजान हैं। आज हम आपको इस बारे में जानकारी देने जा रहे हैं कि एक मोबाइल का जीवनकाल क्या होता है यानी आपको कितने साल बाद फोन बदलना चाहिए।

एप्पल के नियम:
एप्पल अपने पुराने मॉडलों को "Obsolete" बनाता है। कंपनी के अनुसार, जब फोन की बिक्री के 5 या 7 साल पूरे हो जाते हैं, तो वह फोन को "Vintage" श्रेणी में डाल देती है। दूसरी ओर, एंड्रॉइड फोन बनाने वाली कंपनियों ने कभी यह नहीं बताया कि फोन को कब बदलना चाहिए, लेकिन यह कई कारकों पर निर्भर करता है।

आपको कब बदलना चाहिए फोन?
जब कोई नया फोन लॉन्च होता है, तो कंपनी यह बताती है कि फोन को कितने सालों तक सॉफ्टवेयर और सुरक्षा अपडेट मिलेंगे। बाजार में कुछ कंपनियां 5 साल तक अपडेट प्रदान करती हैं, जबकि कुछ कंपनियां 7 साल तक भी अपडेट देती हैं।

अगर आपका फोन 5 साल या उससे अधिक पुराना है और कंपनी से अपडेट मिलना बंद हो गया है, तो इसका मतलब है कि आपका फोन पुराना हो चुका है। ऐसी स्थिति में, फोन को सुरक्षा जोखिम और संगतता की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप इस समस्या से बचना चाहते हैं, तो फोन को बदलना बेहतर होगा।

 

 

 

PC - MRWHOSETHEBOSS



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.